ब्रेकअप के बाद क्या करें -after breakup tips in hindi

ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकलें|ब्रेकअप के बाद क्या करें



सच्चे प्यार का दर्द 


ब आप किसी से सच्चा प्यार करते है,तो उसे ही अपना सब कुछ समझ लेेेते है । आपकी सारी दुनिया सारी ख़ुशीयाँँ उसी के साथ जुुड़ जाती है। आपकी हर खुुुशी उसके बिना अधुुुरी लगती है, आप खुद से भी ज्यादा उस पर भरोसा करने लगते है, और जब वही इंसान आपके भरोसे को तोड़ देेता है, आपका साथ छोड़ देेेेता है तो यही प्यार आपको इतना दर्द देेता है, इतना गम देेता है कि आप बुुरी तरह से टूट जाते है । नफरत करने लगते है प्यार से,अपनी ज़िंदगी से,और इस दुनिया से । आपके मन मेें बार- बार सुसाइड का ख्याल आता है और कई बार ऐसा होता भी है । आप  उसे भुुुलना तो चाहते है मगर भुुुुला नही पाते ,आप जितना उसे भुुुुलने की कोशिश करते है, वह उतना ही याद आता है /आती है ।

 • फिर उसे भुलाये तो कैसे  ?

Breakup ke bad kya kare-what to do after breakup in hindi
After breakup tips 

अब सवाल ये उठता है कि उसे भुलाये तो कैसे,क्योंकि भूलना तो पडे़गा ।आखिर कब तक उसको याद करके रोते रहेंगे, कब तक उसकी गम में अपनी जिंदगी को बर्बाद करते रहेंगे, वो भी उसके लिए जिसको आपकी कोई परवाह भी नही है । दोंस्तो मै खुद इस दर्द से गुजर चुका हूँ और खुद को इस दर्द से निकाल चुका हूँ इसलिए मै अपने कुछ अनुभव आपके साथ शेयर कर रहा हूँ जो आपको ब्रेकअप के दर्द से निकालने में असरदार साबित होगी ।

• सच्चाई को स्वीकार करें

Breakup ke bad kya kare-what to do after breakup in hindi
After breakup tips 

जब कोई अपना आपके दिल को तोड़ देेता है, आपको धोखा देता है तो कुछ दिन तक तो यकीन ही नही होता क्योंकि आपने कभी सोचा ही नही था कि आप जिस पर खुद से ज्यादा भरोसा करते थे वह आपके साथ धोखा भी कर सकता है, इसलिए सबसे पहले तो आपको इस सच्चाई को स्वीकार कर लेना चाहिए और ये सोचना चाहिए कि चलो देर से ही सही आपकी नींद तो खुली और एक बात हमेशा याद रखना कि जो होता है अच्छे के लिए होता है।अब आपको ये सोचना चाहिए अच्छा हुआ कि उसका साथ छुट गया क्योंकि जो आपका साथ बीच रास्ते में छोड़ दें वह आपका साथ जिंदगी भर कैसे निभा सकता है ।दरअसल वो आपका था ही नही, क्योंकि जो आपका है आपसे सच्चा प्यार करता है, वह  आपको छोड़कर जा ही नही सकता चाहे आप उस पर कितना भी गुस्सा कर लें 

• फिर से करें नयी जिंदगी की शुरुआत 

अब जो हुआ उसे भुल कर नयी जिंदगी की शुरुआत करें क्योंकि किसी एक इंसान के चले जाने से जिंदगी खत्म नही हो जाती। ये दुनिया बहुत बड़ी है और भी बहुत से लोग है जो आपको बहुत प्यार करते है जैसे आपके मां-बाप ,भाई -बहन, आपके दोस्त । आप इनलोगो के साथ ज्यादा समय बिताये, कमरे से बाहर निकले कही घुमने जाए। अगर आपको पढ़ने का शौक है तो अच्छी- अच्छी पुस्तकें पढ़ें,जिससे आपको खुशी मिले। खुद को हमेशा व्यस्त रखने की कोशिश करें यह सबसे अच्छा तरीका है ।
•  माफ कर दें उसे ..
Breakup ke bad kya kare-what to do after breakup in hindi
After breakup tips 

उसको ये सोच कर माफ कर दें कि वह बेचारा या बेचारी आपके प्यार के लायक ही नही था और उससे जुड़ी हर चीज को नष्ट कर दें जैसे उसके फोन नंबर, उसके तस्वीर या उसके गिफ्ट इत्यादि ।
• ब्रेकअप के फायदे ..
Breakup ke bad kya kare-what to do after breakup in hindi

After breakup tips in hindi  

जी हाँ ब्रेकअप के फायदे भी होते है क्योंकि जब कोई प्यार में आपको धोखा देता है तो आपके अंदर से एक एनर्जी निकलती है,दर्द के रूप में, नफरत के रूप में,गुस्से के रूप में। यही वक्त है जब आप खुद को बेहतर बना सकते है इसलिए आप इस एनर्जी को जाया मत होने दें इस दर्द को आप अपनी ताकत बनाये,इस गुस्से को अपना जुनून बनाये और खुद को और काबिल बनाये और बेहतर बनाये । कुछ ऐसा कर के दिखाये, कुछ ऐसा बन कर दिखाये कि लोग आपको पाने की ख्वाहिश करें और उसे भी अपनी औकात का पता चलें जिसने आपको औकात दिखाई थी ।


दोंस्तो आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा परंतु अभी भी आपके मन मे कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके मुझे बता सकते है । धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां