गुस्सा क्यों आता है गुस्सें को कैसे कन्ट्रोल करें how to control anger

हमें गुस्सा क्यों आता है. gusse ko control kaise kare. how to control anger in hindi

How to control your anger in hindi, gusse ko kaise control Karen
Control your anger

 दोंस्तो क्रोध  एक ऐसा चोर है जो हमारे बुद्धि विवेक ज्ञान ऐश्वर्य और हमारे स्वास्थ्य को हमसे ऐसे चुरा ले जाता है कि हमे पता ही नही चलता  क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है ।
कई लोगों को अक्सर कहते हुए सुना जाता है कि हम अपने गुस्से से बहुत परेशान है, हम गुस्सा तो कर लेते है परंतु बाद में बहुत पछताते है पता नही हमे इतना गुस्सा क्यों आता है  दोंस्तो हमेशा याद रखना  क्रोध एक ऐसी आग है जो सबसे पहले क्रोध  करने वाले को ही जलाती है  क्रोध में अक्सर लोग अपना ही नुकसान कर लेते है फिर बाद में पछताते है  गुस्से की वजह से हमारे परिवारिक और समाजिक रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है इसलिए हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि हमे गुस्सा क्यों आता है और गुस्सें को हम कैसे नियंत्रित कर सकते है  ?

* क्रोध क्यों आता है  ?


दोंस्तो गुस्सा आने के कई कारण होते है जैसे जब कोई हमसे  झूठ बोलता है या फिर हमसे धोखा करता है , जब हम कोई इच्छा या आकांक्षा करते है और वह पुरा नही होता यानी हमारी सोच  के विपरीत कोई काम हो जाता है , जब हम आर्थिक या  मानसिक रूप से परेशान होते है तो भी हमे बात -बात पर झुंझलाहट होती है हमे बात -बात पर गुस्सा आता है । हमें गुस्सा तब भी आता है जब हम खुद को मजबूर और कमजोर महसुस करते है हम चाह कर भी कुछ नही कर पाते । जो बच्चे बचपन से ही अपने घर परिवार में लड़ाई-झगड़ा ,परिवारिक कलह या कुपोषण  का शिकार हो जाते है वे बड़े होकर स्वभाविक रूप से गुस्सैल हो जाते है । कुछ हद तक हमारे खान पान भी हमारे गुस्सैल स्वभाव के लिए जिम्मेदार होते है , अत्याधिक मांसाहार और गरिष्ठ पदार्थो के सेवन से हमारे शरीर में गर्मी बढ़ती है  जिससे हमारे शरीर में  हार्मोन असंतुलन पैदा हो जाता है जिसके फलस्वरूप हमे गुस्सा भी बहुत आता है ।


* गुस्सें को कैसे कन्ट्रोल करें 

 अगर आप भी अपने गुस्से के कारण परेशान हो गए है और अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते है तो पहले आप अपने मन में तय कर लें कि मुझे अपने गुस्से पर काबू करना है और अब आप खुद पर नजर रखें कि कब आपको गुस्सा आता है अब  जब भी आपको गुस्सा आए तो आँखे बंद कर के सोचे कि मुझे गुस्सा नही करना है ।थोड़ा रूक जाए ,पानी पीये आंखे बंद करके लम्बी लम्बी सांस लें  जिस व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा हो उसके सामने से हट जाए । हो सके तो कोई काम शुरू करके स्वयं को व्यस्त कर लें।
क्रोध के प्रकोप से बचने के लिए
अध्यात्मिक पुस्तकें पढ़े और अध्यात्मिक विडियो देखें  क्रोध पर नियंत्रण करने के लिए ध्यान और योगासन सबसे बढ़िया उपाय है  जब भी समय मिले इसे जरूर करें और साथ साथ मांसाहार ,जंक फूड ,और शराब आदि का सेवन ना करें या बिल्कुल कम कर देना चाहिए । ये सब मेरा अजमाया हुआ तरीका है क्योंकि मुझे भी पहले बहुत गुस्सा आता था इसलिए मुझे इसका अनुभव है अतः आप इसे जरूर अपनाए मुझे उम्मीद है कि अपने क्रोध  पर विजय अवश्य करेंगे ।

 दोंस्तो अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है