हमेशा स्वस्थ और फिट रहने के 8 चमत्कारी उपाय

           हमेशा स्वस्थ और फिट कैसे रहे|how to stay fit and healthy

How to stay healthy and fit, hamesha swasth kaise rahen
health tips in hindi

दोंस्तो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब खुद का ख्याल भी नही रख पाते और अनजाने में कई सारी गलतियां करते रहते है जिनकी वजह से हम कई बार छोटी -बड़ी बिमारियों का शिकार हो जाते है । जिसके चलते हमे अस्पतालों और डॉक्टरों का चक्कर लगाना पड़ता है और हमें शरीरिक और आर्थिक रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ता है तो दोंस्तो इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसे सरल और आसान उपाय बताएंगे जिसको अपनाकर आप हमेशा स्वस्थ और फिट रह सकते है । तो फिर अब बिना देर किए आपको वो  7 उपाय बताते है ।
इसे भी पढ़ें-:सर्दी से बचने के 10 आसान उपाय

1. सुबह जल्दी उठें 

स्वस्थ  रहने लिए आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए क्योंकि सुबह की हवा प्रदुषण मुक्त होती है और उसमे आक्सीजन की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारे  शरीर  को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन मिलता है और हमारे शरीर के  अंगों को सुचारू रूप से काम करने के लिए आक्सीजन बहुत जरूरी है । सुबह सुरज निकलने से पहले उठना अति उत्तम है क्योंकि सुबह में सुरज की किरणों से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है और विटामिन डी हमारे शरीर के पोषण और विकास के लिए बहुत आवश्यक होता है ।


2. प्रतिदिन व्यायाम और योगासन जरूर करें

व्यायाम  और योगासन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें क्योंकि व्यायाम करने से हमारा पाचनतंत्र सही से काम करता है, हमारे  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, हमारे शरीर के अंदर की गंदगी साफ होकर पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है, व्यायाम करने से हड्डियाँ मजबूत होती है, मानसिक और बौद्धिक क्षमता बढ़ती है, मोटापा नही होता, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप नियंत्रण में रहता है  व्यायाम और योगासन करने के और  भी कई सारे फायदे है इसलिए प्रतिदिन कम से कम  20 मिनट व्यायाम या योगासन जरूर करें

3. पानी का महत्व  पानी कब कितना और कैसे पीयें 

हमारे स्वस्थ शरीर के लिए पानी का बड़ा महत्व है इसलिए उचित मात्रा में पानी जरूर पीयें  प्रातःकाल बाथरूम जाने से पहले खाली पेट पानी पीने की आदत डालें इससे आपका पेट अच्छे से साफ होगा । भोजन करने से  30 मिनट पहले और भोजन के डेढ घंटे बाद पानी पीना चाहिए ।भोजन के दौरान पानी नही पीना चाहिए हाँ यदि आवश्यक हो तो दो-चार घूंट पानी पी सकते है  प्रतिदिन 4 से 5 लिटर पानी पीना हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है ।

4. भोजन कब कैसे और कितना करें

सुबह का नाश्ता ना छोड़े नाश्ते में अंकुरित अनाज और फलों को शामिल करें ।कोशिश करें कि आपके नाश्ते में मैदे और ज्यादा तेल मसालेदार वाली चीजे ना हो  ।दोपहर का लंच समय पर कर लें  भोजन करते समय जल्दीबाजी ना करें  । भोजन बिल्कुल आराम से खुब चबा चबा कर कर खाना चाहिए  । भोजन में सलाद और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए । रात का हल्का भोजन करें और भोजन करने के तुरंत बाद नही सोना चाहिए सोने से एक घंटा पहले ही भोजन कर लेना चाहिए। 

5. भरपुर नींद लें 

स्वस्थ  जीवन के लिए भरपूर नींद लेना अति आवश्यक है नींद की कमी आपके शरीर और मन दोनों को प्रभावित करती है इसलिए भरपुर नींद लें स्वस्थ और फिट रहने के लिए कम से कम  6 से 7 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है । अन्यथा नींद की कमी आपकी दिनचर्याा को प्रभावित कर सकती है।


6. फास्ट फूड को कहें ना 

आजकल लगभग 50% बीमारियाँ अनियंत्रित और गलत खान पान की वजह से होती है  लोग अपने जीभ के स्वाद के चक्कर में जंक फूड जैसे  पिज्जा,  बर्गर,  चाट ,चाउमीन ,समोसे, मिठाई , बिस्कुट, नमकीन, चाय, कॉफी, आदि का सेवन करते है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है इसलिए इनका सेवन कम से कम करें इसके अतिरिक्त शराब ,गुटखा ,सिगरेट, तम्बाकू आदि का सेवन ना करें ये सब चीजे हमारे शरीर के लिए जहर के सामान है  ।

8.  साफ-सफाई का रखें ध्यान 

हमारे स्वास्थ्य के दृष्टि से शरीर के साफ-सफाई का अहम रोल है इसलिए अपने शरीर को साफ सुथरा रखें  शौच करने के बाद और भोजन करने से पहले अपने हाथों को साबुन से जरूर धोना चाहिए क्योंकि हमारे हाथों पर बीमारियाँ फैलाने वाले कीटाणु चिपके रहते है  ।प्रतिदिन स्नान जरूर करें और साफ सुथरे कपड़े पहनें  अपने शरीर के साथ साथ अपने मन की भी सफाई जरूरी है इसलिए अपने मन से नकारात्मक और बुरे विचारों को दूर करें  सकारात्मक सोच रखें और हमेशा खुश रहने का प्रयास करें अपने मन से तनाव और निराशा को दुर रखें  । 
अगर आप इन सब बातों को अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे तभी आप स्वस्थ और फिट रह कर जीवन का पुर्ण आनंद ले पायेंगे  ।

दोंस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा , टिप्पणी करके जरूर बताये। हमारे साथ जोड़ने के लिए हमें Facebook pageInstagramTwitterPinterest पर फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें।
धन्यवाद