अपने ⏲️ time की value जानकर आज से टाईम बर्बाद करना छोड़ देंगे

समय की कीमत|value for time in Hindi

Value of time in hindi,
Time management

दोंस्तो इस दुनिया की सबसे कीमती 
चीज है समय । समय सबसे कीमती लेकिन यह हमें बिल्कुल मुफ्त में मिलती है और मगर सबसे बड़ी बात यह है कि एक बार समय हाथ से निकलने के बाद हमे वापस दुबारा नही मिलती और जो लोग इस समय का सदुपयोग नही करते, वे सिवाय पछतावे के और कुछ नही कर सकते संपूर्ण जगत में केवल एक समय ही है, जिसे ईश्वर ने हम सब को समान रूप से दिया है, ना किसी को कम ना किसी को ज्यादा फिर वो चाहे अमीर हो या गरीब । ईश्वर प्रतिदिन हम सब को 24 घंटे यानी 1440 मिनट देता हैं । जो मनुष्य इन 1440 मिनटों का सदुपयोग करता हैं, वह अपने जीवन को अपने इच्छानुसार बदल देता है और जो लोग इन 1440 मिनटों को व्यर्थ के कामों में बर्बाद कर देते है, समय उनके जीवन को अपने इच्छानुसार बदल देता है इसलिए आप इन 1440 मिनट यानी 86400 सेंकेड का ऐसे उपयोग करें जैसे एक गरीब मजदूर अपने मेहनत से कमाये हुए रूपयों का उपयोग सोच समझकर करता है क्योंकि आपका आने वाला भविष्य कैसा होगा यह इसी बात पर निर्भर करता है कि आप अपने वर्तमान समय को कहां और कैसे उपयोग करते है ।

●  आपका समय कहां और कैसे बर्बाद होता है ? 

आज हमारा देश अशिक्षा गरीबी कुपोषण और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से जूझ रहा है जानते है क्यों,क्योंकि हम सब अपना काम मेहनत और ईमानदारी से करने के बजाय व्यर्थ के कामों में अपना  वक्त बर्बाद कर देते है । किसी देश के विकास में सबसे ज्यादा योगदान युवा वर्ग का होता है परंतु हमारे युवा पीढ़ी के ज्यादातर युवक अपना बहुमूल्य समय व्यर्थ के कामों में बर्बाद कर देते है । हमलोग अपना कुछ वक्त प्यार मोहब्बत के चक्कर बर्बाद करते है, तो कुछ समय मूवी ,टीवी और स्मार्टफोन के फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम , और व्हाटसप्प , जैसे एप्स पर बर्बाद कर देते है । यहाँ मैं ये नही कह रहा कि ये सब चीजे गलत है, मेरे कहने का उद्देश्य यह है कि हमे इनका इस्तेमाल सिमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि ये सब ऐसे चोर है जो हमारे कीमती वक्त को चुरा रहे है इसलिए इन पर लगाम लगाना आवश्यक है । हो सकता है आज आपको मेरी बाते अच्छी नही लगे मगर एक ना एक दिन आपको इस बात का एहसास जरूर होगा ।
पर उस समय दुख की बात ये होगी की तब तक आप उसे खो चुके होगें और हम सब जानते है कि गुजरा हुआ वक्त वापस नही लाया जा सकता । हमारे जीवन के एक सेकेंड की कीमत इतनी है कि  दुनिया का अमीर से अमीर आदमी अपनी सारी दौलत बेचकर भी उसे नही खरीद सकता । अगर आपको एक सेकेंड की कीमत जाननी हो तो उस आदमी से जाकर पुछो जो किसी दुघर्टना का शिकार हुआ हो ,उसे पता होगा कि एक सेकेंड की कीमत क्या है । याद रखिए कोई भी ऐसा काम जिससे आपके जीवन में कोई सकारात्मक बदलाव ना आये या आपको उसे करने से कोई बेनिफिट ना हो,  समझो वह टाईम वेस्ट हैं ।
•इसे भी पढ़े :सफलता कैसे प्राप्त करें

● समय बर्बाद होने से कैसे बचाये  ? 

"Time waste hone se kaise bachaye"

दोंस्तो अब जब हमलोग समझ चुके है कि हमारा समय कहां और कैसे बर्बाद होता है । अब मै आपको कुछ टिप्स बता रहा हूँ जिसको अपनाकर आप अपने वक्त को बर्बाद होने से बचा सकते है ।

• अपनी दिनचर्या पर नजर रखें कि आपका वक्त कहां बर्बाद हो रहा है । 
• जितना हो सके प्यार मोहब्बत से दुर रहें क्योंकि आप माने या ना माने दुनिया के लाखों लोग इसी वजह से अपने जीवन को बर्बाद कर देते है ।

•  कुछ लोग ऐसे होते है जो खुद तो कुछ करते नही और दुसरों को भी फालतू के बातों में उलझा कर उनका भी समय नष्ट करने है इसलिए ऐसे गप्पू लोगों से दुर ही रहें ।

• आज का काम कल के लिए ना टालें । बहानेबाजी से बचें।

• बेहतर यहीं रहेगा कि सोने से पहले कल के कामों को नोटबुक में लिख लें ।

• जरूरी कामों को अलग लिखें और गैरजरूरी कामों को अलग लिखें ।जैसे सबसे जरूरी काम पढाई और गैरजरूरी काम फेसबुक देखना ।

• अपनी दिनचर्या के हिसाब से समय का प्रबंधन करें,  जैसे 5 बजे जगना 6 से 7 बजे तक व्यायाम करना ऐसे ही अपने दिनभर के कामों की टाइमिंग सेट कर लें ।

• अपने काम से समय निकाल कर अपने रिश्तों को भी वक्त देना जरूरी है और खुद को भी, इसलिए समय मिले तो अपने शौक भी पुरा करें ।

•  किसी  काम को करते वक्त खुद से एक सवाल पुछे  कि इस काम को करने से मेरे जीवन में क्या बदलाव आयेगा । क्या यह काम मेरे लक्ष्य को हासिल करने में मददगार साबित हो सकता है  ।

दोंस्तो आशा करता हूँ कि ये आर्टिकल आपके जिंदगी बदलने में मददगार साबित होगी । अत: आपसे अनुरोध है कि कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाये ताकि दुसरे  लोग भी इससे कुछ सीख सकें