मनुष्य जीवन का उद्देश्य क्या हैं, क्या जीवन का अर्थ

           जीवन का उद्देश्य क्या है|Jeevan Ka arth kya hai
Jeevan Ka uddeshya kya hai, jivan ka arth kya hai.
Definition of life



एक बार मैंने किसी व्यक्ति से पूछा कि तुम्हारी जिंदगी का उद्देश्य क्या है ? तुम किसलिए जी रहे हो ? तो पता है उसने क्या जवाब दिया - अरे मतलब क्या है कुछ नहीं कमाना है, खाना है, ऐश करना है, और मर जाना है । और शायद दुनिया के 90% लोगों का भी यही जवाब होगा । तो आपसे भी मेरा यही प्रश्न है कि क्या हमारी जिंदगी का यही मतलब होना चाहिए। क्या हमें अपनी इतने अमूल्य जीवन को केवल कमाने खाने में ही गुजार देना चाहिेए। कहा जाता है कि कई योनियों में भटकने के बाद ईश्वर की तरफ से हमें उपहार स्वरूप मनुष्य जन्म मिलता है। हमारी ये दुनिया हमारा ये जीवन इतना खूबसूरत है, कि देवता भी मनुष्य योनि में जन्म लेने के लिए तरसते हैं।

        एक छोटी सी प्रेरणादायक कहानी


एक बार एक भिखारी अपने जीवन की दुख और परेशानियों से बहुत दुखी हो गया था उसने ईश्वर से प्रार्थना की कि हे भगवान अब मुझे मौत दे दो अब और सहा नहीं जाता। फिर क्या था अगले ही पल यमराज उसके सामने प्रकट हो गए। अपने सामने मौत को देखकर भिखारी तो पहले तो बहुत भयभीत हो गया फिर हाथ जोड़कर बोला हे प्रभु मैं तो मजाक कर रहा था। मैं अभी मरना थोड़े ही चाहता हूं । अब सोचिए जीवन का कितना महत्व है ।

इसे भी पढ़ें:जानिए कैसा होगा आपका भविष्य

जीवन का महत्व


 इतनी खूबसूरत है हमारी जिंदगी। लाखों दुख है,लाखों परेशानियां है, हमारी जिंदगी में फिर हम मरना नहीं चाहते। परंतु ज्यादा से ज्यादा धन जुटाने की आपाधापी में हम जीने का मतलब ही भूल गए हैं । दरअसल मशीनों के साथ रहते रहते हम इंसान भी मशीन बन गए हैं।  किसी से पूछो कि क्या हाल है" तो कहते हैं कि बस चल रहा है। जैसे वह जबरदस्ती जी रहे हो। एक बात हमेशा याद रखें जिंदगी जीना और जिंदगी गुजारना दोनों अलग-अलग बातें हैं ।जिंदगी तो पशु भी गुजार लेते हैं, मगर हम इंसान हैं हमारी जिंदगी का कोई ना कोई मकसद होना चाहिए। क्योंकि क्योंकि ईश्वर दुनिया की कोई भी चीज बिना मकसद के नहीं बनाता । हर चीज के सृजन के पीछे ईश्वर का कोई न कोई मकसद होता है। ईश्वर ने हम से पहले इस दुनिया को बनाया था, फिर उसने हमें बनाया और हमें इसलिए बनाया ताकि हम इस खूबसूरत दुनिया को, और भी खूबसूरत,और भी बेहतर, बनाने में ईश्वर का सहयोग करें ।

आपको इसे भी पढ़ना चाहिए : पाप और पुण्य क्या है
हमारे जीवन का लक्ष्य क्या होना चाहिए

इसलिए हमें ऐसे काम करना चाहिए जिससे हमारी जिंदगी हमारी दुनिया और भी बेहतर बन सके हमें ऐसा बनना चाहिए जिससे हम खुद भी खुश रहें और दूसरों को भी खुशी दे सके। तो आइए हम पैसा कमाने के साथ-साथ कुछ ऐसी भी चीजें कमाए जिसे हम गिफ्ट के रूप में ईश्वर के पास ले जा सके क्योंकि पैसा हमारे साथ ऊपर नहीं जाएगा। सही मायने में देखा जाए तो भगवत प्राप्ति ही मानव जीवन का लक्ष्य होना चाहिए ।

हमारा यूट्यूब वीडियो देखें:हमारे जीवन का लक्ष्य क्या होना चाहिए

इस आर्टिकल के विषय में आपकी क्या राय है। कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।  इस आर्टिकल को विडियो के रूप में देखने के लिए हमारे YouTube channel पर जाएं। आप हमें Facebook और Instagram पर भी follow कर सकते हैं।