नए साल को ऐसे बनाएं बेमिसाल, New year thought,new year 2020

Happy New year 2020|new year message|new year thoughts

New year thoughts, new year message
Happy New year


दोस्तों साल 2019 अब हमारे लिए बस कुछ दिनों का मेहमान बनकर रह गया है, और मेरे साथ साथ आप लोग भी नए साल का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। लेकिन इससे पहले कि हम लोग नए साल का स्वागत करें। मैं चाहता हूं कि हम सब एक बार पीछे मुड़कर इस पुराने साल को एक बार गले से लगा ले। क्योंकि पूरे 365 दिनों तक यह हमारे सुख दुख में हमारे साथ रहा है। हमारे कई अच्छे बुरे अनुभव, कुछ खट्टी कुछ मीठी यादें इसके साथ जुड़ी हुई है, इसलिए आइए एक बार 365 दिन पीछे की यादों को ताजा करते हैं।

दोस्तों नया साल हर साल आता है और हर साल चला जाता है। लेकिन हर नया साल हमारे लिए एक नई उम्मीद लेकर आता है। हम सब हर साल नए साल में खुद से कुछ वादे करते हैं। जिनमें से कुछ वादें हम पूरा कर पाते हैं और कुछ वादे अधूरे रह जाते हैं। क्योंकि यह जरूरी नहीं है हम जैसा सोचते हैं बिल्कुल वैसा ही हो। हमारे जीवन में कभी-कभी इतने उतार-चढ़ाव आते हैं कि हम चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते। परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि

हम अपने सपने को, अपने वादे को भूल जाए। बल्कि बीते साल में हमने जो भी गलतियां की है। उससे सीख लेकर हमें अपने आने वाले कल को बेहतर बनाना है। बीते साल में हमारा किसी दोस्त या रिश्तेदार से मनमुटाव हो गया है तो हमें उन सब से संबंध सुधारना है। क्योंकि हम इंसान हैं भगवान नहीं और गलतियां भी इंसानों से ही होती है। और वैसे भी गलतियां हमारी जिंदगी का ही एक हिस्सा है। इसलिए हमें दूसरों की गलतियों को माफ कर के उसे सुधारने का एक मौका देना चाहिए। और अपनी गलतियों के लिए भी दूसरों से माफी मांग लेना चाहिए। अगर बीते साल में हमें पढ़ाई बिजनेस या अन्य किसी कामों में असफलता का सामना करना पड़ा हो तो इस नए साल में हम एक नई सोच, एक नए उत्साह, एक नई उम्मीद के साथ उसे पूरा करने में जुट जाना है। और इस नए साल में हमें एक संकल्प लेना है कि हम अपने अंदर की बुराइयों को मिटाकर सच्चाई के मार्ग पर चलना है तभी हम एक कामयाब और अच्छा इंसान बन पाएंगे।

 और आखिर में मैं आपको नये साल के लिए अपनी तरफ से 5 टिप्स देना चाहता हूं। जो आपको एक कामयाब और खुशहाल इंसान बनाएंगे।

(1) आलस और कामचोरी से बचें

दोस्तों सबसे पहले तो आप अपने अंदर से आलस और कामचोरी निकाल  फेंकिए। क्योंकि आलस और कमचोरी इंसान को जीवन में कामयाब नहीं होने देती है। और इंसान अपने जीवन में पीछे छूट जाता है।

(2) समय की कद्र करें

याद रखिए जीवन में कामयाब होने के लिए वक्त के साथ चलना जरूरी है इसलिए अपना हर काम वक्त पर कीजिए अपने कीमती वक्त फालतू के कामों में बर्बाद करना छोड़ कर अपने हर काम का टाइम टेबल बनाइए और हर काम को चुस्ती फुर्ती के साथ कीजिए।

(3) अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें
अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति ही कठिन परिश्रम कर सकता है। और हम सभी जानते हैं किसी भी काम में कामयाबी हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपका शरीर भी स्वस्थ और मजबूत नही होगा तो चाह कर भी कुछ नहीं कर पायेंगे।

(4) बुरी यादों को भुलना सीखे
अगर बीते साल में किसी ने जाने-अनजाने में आपके साथ बुरा बर्ताव किया हो,या धोखा किया हो तो उसे दिल से माफ कर दें और भुल जाए।  दिल पर बोझ ना रखें। इस तरह आप खुद को हल्का महसूस करेंगे और ज्यादा बेहतर जीवन जी पायेंगे।

(5) उम्मीद जिंदा रखें
अगर बीते साल में किसी वजह से आप अपने सपने पुरे ना कर पाए हो तो उम्मीद ना छोड़े। क्योंकि उम्मीद पर दुनिया कायम है। इसलिए पिछली असफलताओं को भूलकर इस नए साल में फिर नए जोश जुनून और नये उम्मीद  के साथ बार-बार प्रयास करें। सफलता जरूर मिलेगी।
 
आपको इसे भी पढ़ना चाहिए:अपने सपने को ऐसे बनाएं अपना

तो दोस्तों आप सभी दोस्तों को मेरी तरफ से नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। मैं इंसान से यही कामना करूंगा कि ईश्वर आपके जीवन को खुशियों से भर दे और कामयाबी आपके कदम चूमे।

दोस्तों कृपया इस पोस्ट के विषय में अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर प्रकट करें और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें। हम से जुड़े रहने के लिए हमें FacebookInstagram और Twitter पर जरूर फॉलो करें। आप हमारे YouTube channel पर जाकर इस पोस्ट का वीडियो भी देख सकते हैं।