ब्रेकअप होने के बाद खुद को ब्रेकअप के दर्द से कैसे बाहर निकाले।

ब्रेकअप के बाद कैसे खुद को कैसे संभालें|after breakup motivation

After breakup motivational quotes in hindi
Breakup motivation

प्यार एक ऐसा शब्द है, जिसको सुनते ही दिल एक अनोखे एहसास की खुशबू से महकने लगता है।
प्यार एक ऐसा एहसास है, जो दिल को आनंद से भर देता है, लेकिन आजकल ऐसा क्यों हो रहा है कि यही प्यार लोगों को सबसे ज्यादा दुख देता है सबसे ज्यादा दर्द देता है।
प्यार जीवन देता है जीवन लेता नहीं है।

कई लोग कहते हैं कि हमने तो उसे खुद से भी ज्यादा प्यार किया था। उस पर रब से भी ज्यादा भरोसा किया था। फिर भी उसने हमें धोखा दे दिया। 
और सबसे बड़ी बात यह है कि इतना सब होने के बावजूद भी लोग पूछते हैं कि हम उसको भूल नहीं पा रहे हैं। हमें उसकी बहुत याद आती है। उसका वह खूबसूरत चेहरा, उसकी मीठी-मीठी बातें, उसके सुनहरे वादें हमारे दिल को बहुत तड़पाते हैं।फिर हम उसे कई बार कॉल करते हैं, लेकिन वह कॉल रिसीव ही नहीं करता/करती हैं। हम बार-बार मैसेज करते हैं, लेकिन उसका कोई रिप्लाई नहीं आता हैं।

आजकल प्यार अंधा नहीं है वह सुंदरता, धन दौलत, पैसा, हैसियत, सब देखता है।
After breakup motivational quotes in hindi
Broken heart


आप एक बात बताओ क्या आप इतने बेवकूफ हो जो इतना सब होने के बावजूद भी कुछ नहीं समझे। आपको शर्म नहीं आती क्या बार-बार अपने प्यार की भीख मांगने में। आपकी अपनी भी कोई वैल्यू है या नहीं।
क्या आप इतने कमजोर हो कि आपको जीने के लिए किसी के सहारे की जरूरत है।अपने खुशी की चाबी दूसरों के हाथ में क्यों दे दिया है आपने।

प्यार अगर हद से ज्यादा हो तो कमजोरी बन जाता है।

एक बात हमेशा याद रखना प्यार कोई चीज नहीं है जो आप किसी से मांग लोगे। प्यार दो दिलों का मिलन है, दो आत्माओं का मिलन है, इसलिए कभी भी किसी से अपने प्यार की भीख मत मांगना। क्योंकि अगर किसी को आपसे प्यार है तो वह खुद आपके बगैर नहीं रह पाएगा। अगर वह आपसे सच्चा प्यार करता होगा या करती होगी तो आपको उसे बार-बार कॉल करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आप बस एक बार कॉल करोगे तो वह भागा चला आएगा, क्योंकि जो आपसे सच्चा प्यार करता होगा।वह आपके दर्द को बर्दाश्त ही नहीं कर पाएगा।

 प्यार का रिश्ता कांच से भी नाजुक होता है जरा सा जोर से पकड़ो तो वह टूट जाता है।

अगर वह आपके कॉल या मैसेज का जवाब नहीं दे रहा है/रहीं हैं, तो आप समझते क्यों नहीं कि आपसे पीछा छुड़ाना चाहता है/चाहती है। और अगर आप इस गलतफहमी में हो कि वह आपसे नाराज है, कभी ना कभी मान जाएगा। तो आप इस बात को भूल जाओ क्योंकि प्यार में इतनी तड़प होती है कि कोई भी इंसान ज़्यादा दिनों तक किसी से रूठा नहीं रह सकता।
वैसे भी गलती उसकी नहीं है, गलती तो आपकी है जो आपने उसे हद से ज्यादा अहमियत दे दी थी। कभी-कभी किसी को हद से ज्यादा अहमियत देना भी उसे बोझ लगने लगता है ।
कभी-कभी ‌ऐसा भी होता है कि आप किसी के पिछे इतना पागल हो जाते हैं,कि सामने वाला आप पर तरस खाकर आपका प्रेम स्वीकार कर लेता है। परंतु वह प्यार नही समझौता होता है, जो बाद में टुट जाता है।
After breakup motivational quotes in hindi
Move on after breakup

खैर जो भी हो अब तो आप समझ जाओ कि उसे आप से प्यार नहीं है। जिसे आपकी कोई कदर ही नही है उसके लिए रोने से क्या होगा। जिसे आपके आंसुओं से कोई फर्क ही नहीं पड़ता उसके लिए आंसु बहाने से क्या फायदा। ऐसे कब तक खुद को दुःख देते रहोगे। बस बहुत हो गया। अब उसे भूल जाओ क्योंकि अब वह कभी वापस नहीं आएगा।

वक्त का मरहम बड़े से बड़े जख्म को भर देता है।

उसे भूलने के लिए सबसे पहले आपको उसे माफ करना होगा। क्योंकि कोई भी इंसान दो ही परिस्थितियों में याद रहता है, या तो बहुत प्यार में या बहुत नफरत में। प्यार तो अब रहा नहीं और उससे नफरत करने से कोई फायदा नहीं है। इसलिए उसे माफ कर के उसे अपने दिल से आजाद कर दो। क्योंकि वह ना कभी आपका था और ना कभी आपका होगा। 

 इसे भी पढ़ें :ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के प्रभावशाली तरीके

किसी एक के चले जाने से ये दुनिया खत्म नहीं हो जाती।
After breakup motivational quotes in hindi
New life


तो उठो और आज से एक नई जिंदगी की शुरुआत करो। अपने चेहरे की उदासी हटाओ। जरा फिर से मुस्कुराओ। जरा अपने घर से बाहर निकल कर देखो। आज भी यह दुनिया उतनी ही खूबसूरत है जितनी पहले थी। देखो आज भी फूल खिल रहे हैं। आज भी पक्षी चहचहा रहे हैं।आज भी सूरज निकल रहा है। तुम्हारे आसपास कितने प्यारे लोग हैं,जो तुम्हें हमेशा खुश देखना चाहते हैं। अब बस आखिरी बार उसे याद करो और कहों कि अब आजाद हो तुम। तुम्हारा दिल एकदम हल्का हो जाएगा।

* जिंदगी में एक बात याद रखना, किसी से ऐसा प्यार मत करना कि आपको किसी से अपने प्यार की भीख मांगने पड़े।
हमारा युटयुब विडियो देखें :ब्रेकअप के अंदर से बाहर कैसे निकले

 हमारे साथ जुड़ने के लिए हमें Facebook page,Instagram,Twitter, पर fallow करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां