Coronavirus pandemic| जानिए कोरोनावायरस के बारे में संपूर्ण जानकारी

 About coronavirus in hindi|Corona virus ke bare me Puri jankari

About corona virus in hindi
Corona virus

कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरे विश्व में कोहराम मचा हुआ है। चीन के वुहान शहर से शुरू होकर अब ये पुरी दुनिया में फैल चुका है। ‍WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के ‌‌187 देशों में 334981 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अभी तक (आर्टिकल लिखने तक) 14652 लोग मारे जा चुके हैं। भारत में भी करोना वायरस शुरुआती स्टेज में है। मगर यहां भी अभी तक 480 लोग कोरोना वायरस से इफेक्टिव पाए जा चुके हैं और 9 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वैसे भारत में स्थिति उतनी गंभीर नहीं है। क्योंकि हमारे भारत सरकार ने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सराहनीय कदम उठाया है। लेकिन ये तो शुरुआत है, आने वाले वक्त में यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। इसलिए हर व्यक्ति को ये जानना जरूरी है कि कोरोना वायरस क्या है,यह कैसे पैदा हुआ, कहां पैदा हुआ, इसके संक्रमित के लक्षण कौन-कौन से हैं, और इससे बचाव कैसे करें। इस आर्टिकल्स में हम कोरोनावायरस बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आप करोना वायरस संक्रमण से बचाव कर सकें।

कोरोना वायरस क्या है ?

 कोरोना वायरस आमतौर पर जानवरों के बीच में रहने वाला वायरसो  का एक परिवार है। जो इंसानों में काफी तेजी से संक्रमण करने में सक्षम है। करोना वायरस संक्रमण ये कोई पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी साल 2002-2003 में Sars कोरोना वायरस सक्रिय हुआ था। साल 2012 में सऊदी अरब में Mers नामक कोरोना वायरस एक्टिव हुआ था। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक Mers ऊंटो से और Sars चमगादड़ों से इंसानी शरीर में ट्रांसफर हुआ था।इन दोनों वायरस अटैकों के चपेट में आने से हजारों लोग मारे गए थे। इस साल दिसंबर 2019 के आखिरी हफ्ते में एक्टिव हुआ कोरोना वायरस इसी प्रजाति का एक नया वायरस है जिसे वैज्ञानिकों ने covid-19 नाम दिया है। माना जा रहा है कि यह वायरस भी जंगली जानवरों के द्वारा ही संक्रमित हुआ होगा। क्योंकि यह वायरस वुहान के सी-मार्केट के आसपास के इलाके से एक्टिव हुआ है। जहां कुत्ता बिल्ली सांप बिच्छू और चमगादड़ जैसे सभी जंगली जानवरों का मांस बेचा जाता है। कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे बड़ा कारण है, मनुष्य का अप्राकृतिक खान-पान। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि चीन में लोग जंगली जानवरों के मांस को कच्चा भी खाते हैं। वैसे कुछ मिडिया विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि कोरोना वायरस चीन के जैविक हथियारों के रिसर्च का नतीजा है जो वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलैजी के लैब में किया जा रहा है। परंतु चीन ने इसे महज एक अफवाह बताया है। खैर चलिए अब कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में जानते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

 इस वायरस के संक्रमण के शुरुआती लक्षण आमतौर पर सामान्य सर्दी जुकाम की तरह होते हैं। यानी बुखार आना, हल्की खांसी, नाक बहना, बदनदर्द इत्यादि। इस बीमारी के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ होना, निमोनिया होना, और कभी-कभी किडनी फेलियर होना प्रमुख है। लेकिन राहत की बात यह है कि Covid-19 उतनी जानलेवा नहीं है जितना Sars और Mers कोरोना वायरस था। इसका सबसे बड़ा प्रमाण है इसकी mortality rate यानी मृत्यु दर।इस बीमारी में मृत्यु दर 2-3% ही है जो कि Sars और Mers 10-15% की तुलना में काफी कम है। यानी 100 मरीजों में से 2 से 3 मरीजों के ही मरने की संभावना है अन्यथा 98% मरीज एक या दो हफ्तों में बिल्कुल ठीक हो जाते हैं। इस वायरस का सीधा मुकाबला हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम से होता है इसी वजह से इस बिमारी से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्ग बच्चों और उन लोगों को हैं जिनका पहले से किसी बिमारी की वजह से इम्युनिटी पॉवर कमजोर हो चुकी है। अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो कोरोनावायरस आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता। इसलिए आपको डरने की जरूरत नहीं है बल्कि लड़ने की जरूरत है। लेकिन इस वायरस की सबसे बड़ी ताकत है बहुत तेजी से संक्रमण की क्षमता। इसलिए अगर हम इसे फैलने से रोक दें तो हमारा काम आसान हो सकता है। 
तो आइए अब हम इसे रोकने के उपाय को बारे में जानते हैं। देखिए अभी हमारे देश में मौसम बदल रहा है इसलिए इस समय में सर्दी खांसी और बुखार होना आम बात है इसलिए अगर आपको सर्दी, बुखार,या खांसी हो तो घबराने की कोई बात नहीं है।  बस आपको कुछ सावधानियां रखनी है।

1. अगर आपको सर्दी, खांसी या बुखार है तो आपको सावधानी के तौर पर अपने अपने जिले के सरकारी अस्पताल में अपनी जांच जरूर कराएं।
कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें
2. खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को पूरी तरह से कवर कर ले ताकि किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर उसके छींटे ना पड़े। बेहतर होगा कि आप मास्क पहनें या रूमाल या गमछा साथ रखें।

 3. किसी भी वस्तु को छूने के बाद और कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से कम से कम एक मिनट तक खूब अच्छे से धोएं। अपने हाथों को किटाणु मुक्त करने के लिए आप सेनिटाइजर का प्रयोग भी कर सकते हैं।

 4. बार-बार अपने मुंह, नाक और आंख को छूने से बचें। क्योंकि वायरस अधिकांशतः इन्हीं तीनों रास्तों से आपके शरीर में प्रवेश करते हैं।

 5. इस सिचुएशन में भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। अनावश्यक रूप से ट्रैवल करने से बचें। अगर आप स्वस्थ हैं तो अस्पतालों में जाने से बचें।

 6. अगर आपको अपने संक्रमित होने के लक्षण दिखाई दे तो सबसे पहले अपने दोस्तों और परिवार वालों से दूर हो जाएं और इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें।

 7. कोरोनावायरस कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है इसलिए अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए healthy food खाएं  और रोजाना एक्सरसाइज करें।

8.  पालक, निंबू, संतरा, गाजर, पालक, पपीता, शिमला मिर्च, जैसे विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। लहसुन, अदरक, हल्दी, तुलसी, गिलोय और कालीमिर्च जैसे मसाले आपकी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाते हैं। विटामिन डी से भरपूर सुरज की रोशनी भी आपके शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है ‌।

9. वैसे तो मांसाहारी भोजन आपके लिए अच्छा नहीं है फिर भी आप चाहे तो उसे खा सकते हैं। कोई दिक्कत वाली बात नहीं है, बशर्ते वह अच्छी तरह पका हुआ हो।

10.  हो सके तो अपने पालतू जानवरों से दूर रहें और उन्हें छुने के बाद अच्छी तरह साबुन से हाथ धोएं।

अफवाहों पर ध्यान ना दें

  सोशल मीडिया पर कुछ लोग तरह की अफवाहें फैला रहे हैं। कुछ लोग कोरोनावायरस की दवा बनाने का दावा कर रहे हैं, तो कुछ लोग गौमुत्र और गोबर के इस्तेमाल की सलाह दे रहे हैं। जो की बिलकुल बेबुनियाद है। हां ये बात सत्य है कि कुछ दवाओं में आंशिक रूप से गौमुत्र और गोबर का प्रयोग होता है मगर कोरोनावायरस के इलाज में इसका कोई संबंध नहीं है। कुछ कारोबारी इस महामारी में वित्तीय लाभ उठाने के लिए मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य बता रहे हैं, परंतु विशेषज्ञ डाक्टरों की मानें तो मास्क पहनना कोरोनावायरस से बचाव के लिए प्रर्याप्त नहीं है क्योंकि ये वायरस मनुष्य के बाल से 900 गुणा छोटे आकार के हैं। और सेनेटाइजर के स्थान पर आप किसी भी साबुन या डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए  ऐसी अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें।

कोरोना वायरस महामारी की ताज़ा रिपोर्ट देखने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें -: WHO official website

भारत में कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए या कोई जानकारी देने के लिए यहां क्लिक करें-: 👉 Ministry of health and family welfare India government

कोरोनावायरस का मानव जीवन पर सकारात्मक प्रभाव


उम्मीद करता हूं कि हमसब मिलकर जल्द ही कोरोनावायरस पर विजय प्राप्त कर लेंगे। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमें Facebook page और Instagram पर फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। धन्यवाद 🙏