success tips in hindi| इन 3 चीजों के बिना आपकी सफलता अधूरी है।

Success tips in hindi

 

 दुनिया में हर कोई सफल होना चाहता है। हर कोई अपने जीवन में अधिक से अधिक दौलत और शोहरत हासिल करना चाहता है, और हम सभी सफलता की इस अंधी दौड़ में भागे जा रहे हैं। इंटरनेट पर लाखों ऐसे विडियोज और आर्टिकल्स है, जो आपका उत्साह बढ़ाने में लगे हुए हैं। सफलता की राह में आपको यही बातें बार-बार सुनने को मिलती है‌ कि सफल होना है तो वह सफलता के पीछे भागते रहो। सफल होना है तो अपनी नींद, चैन और सुकून को त्यागकर रात-दिन काम करते रहों, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको 3 ऐसी बातें बताने वाले हैं। जो आपके जीवन में आपकी सफलता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है, और अगर आपने सफलता की राह में इन 3 बातों का ध्यान नहीं रखा तो आप सफल होकर भी असफल हो जाएंगे। क्योंकि सफलता की चाह में आप उन बहुमूल्य चीजों को खो देंगे जो शायद आपके जीवन में आपकी सफलता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।


सफलता के शिखर पर कैसे पहुंचे ?


अपनी सेहत का ख्याल रखें


  • सफलता की क्लास में अक्सर कहा जाता है कि अगर सफल होने के लिए आपको रातों की नींद को त्यागना होगा। लेकिन आप खुद जानते हैं कि रात भर जागने के बाद अगले दिन आप की क्या हालत होती है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपका शरीर एक प्राकृतिक संरचना है इसलिए इसे प्राकृतिक नियमों के अनुसार ही चलना होगा। और प्रकृति के नियमों के अनुसार रात में सोना आपके शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है, जितना कि संतुलित और पौष्टिक भोजन करना। रात में प्रर्याप्त मात्रा में नींद लेना आपके शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। अच्छी नींद लेने से आपकी शारीरिक-मानसिक थकान और तनाव दूर होती है,आपकी पाचन क्रिया ठीक से काम करती है और आपके मस्तिष्क की एकाग्रता और रचनात्मकता बढ़ती है, इसलिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो आपका शरीर अपना काम ठीक से नहीं कर पाएगा और आपके शरीर की अंदरूनी प्रक्रिया अस्त-व्यस्त हो जायेगी। जिसके परिणाम स्वरूप आप अनेकों प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाएंगे। अब आप स्वयं बताईए कि क्या आपका बिमार शरीर आपको सफलता की मंजिल तक पहुंचा पायेगा और आप सफल हो भी गए तो क्या आप बीमार शरीर के साथ सफलता का आनंद ले पाएंगे। मान लीजिए कि आप एक सफल व्यक्ति बन जाएं, आपके पास दौलत शोहरत और दुनिया की सभी सुख-सुविधाएं हो परंतु आपका स्वास्थ्य ही खराब हो तो आपको कुछ अच्छा लगेगा। अंग्रेजी में एक कहावत है, 'health is wealth' यानी स्वास्थ्य ही धन है। यह कहावत हमें इसी बात की तरफ इंगित करती है। अब हमारे कहने का ये तात्पर्य नहीं है कि आप हमेशा धोड़े बेच कर सोते रहे। हमारे कहने का मतलब है कि आपको अपने हिसाब से अपने काम और नींद दोनों का संतुलन बनाकर चलना चाहिए। आठ घंटे की नींद को अच्छी नींद कहा जाता है लेकिन आपको कम से कम छः घंटे की गहरी नींद तो लेना ही होगा।
अपने सपने को ऐसे बनाएं अपना


 अनमोल रिश्तो का भी ख्याल रखें


  • सफलता की राह लोग अक्सर अपने अनमोल रिश्तों से दूर हो जाते हैं इसलिए आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आपके रिश्ते आपकी महत्त्वाकांक्षा की भेंट ना चढ़ें, क्योंकि कहीं ऐसा ना हो कि सफलता की दौड़ में आप आगे निकल जाएं और आपके अपने पीछे छूट जाए, जैसा कि कई लोगों के साथ होता है। अभी कुछ दिन पहले मुंबई में ऐसी ही एक हृदय विदारक घटना हुई थी। एक लड़का अपने बूढ़े मां बाप अकेला को छोड़कर अमेरिका चला जाता है ताकि वह अपने सपनों को पूरा कर सके। लेकिन जब वह 5 सालों बाद सफल होकर वापस घर आता है तो उसे सोफे पर अपने मां-बाप की सड़ी हुई अस्थियां मिलती है। इसलिए हम आपसे यहीं कहना चाहते हैं कि अपने काम के साथ-साथ अपने रिश्तों का भी ध्यान रखें उनके साथ के बिना आपकी सफलता अधूरी मानी जाएगी। याद रखें आपकी असफलता में आपको सहारा देने वाले और आपकी सफलता में ताली बजाने वाले हाथ आपके अपनो के ही होते हैं। अपनो प्यारे रिश्तों के बिना सफलता के शिखर पर भी आप खुद को तन्हा पायेंगे।
सफलता की दुश्मन है ये 6 बुरी आदतें


सफलता के लिए सही रास्ते का चयन करें।


  • सफलता प्राप्त करने के लिए कभी भी गलत रास्ता ना चुने क्योंकि गलत रास्ते हमेशा बर्बादी की चौखट पर लेकर जाते हैं। अगर आपकी सफलता परिश्रम, ईमानदारी, उदारता, विनम्रता और नैतिकता जैसे आभुषणों से सुसज्जित है तो आपकी सफलता केवल आपके लिए या आपके परिवार के लिए ही नहीं बल्कि आपके देश समाज और पुरे मानवता के लिए वरदान साबित होगा, अन्यथा अधर्म,अनिति,अन्याय और बेईमानी से अर्जित की गई सफलता आपके पतन का कारण बन जाएगी। इसलिए आपकी सफलता मानवीय मूल्यों पर आधारित होनी चाहिए। अतः सफलता प्राप्त करने के लिए कभी भी इतना नीचे ना गिरे कि जिंदगी भर खुद अपनी नजर में उठ ना सके। सफलता की इस दौड़ में इतना भी तेज ना भागें  कि आपके पैरों की धूल में किसी की खुशियां खो जाए। एक बात हमेशा याद रखें आपकी सफलता में किसी की बददुआ शामिल नहीं होनी चाहिए वरना किसी दुखी इंसान के दिल से निकली हुई बददुआ आपको अर्श से फर्श पर लाने में जरा भी देर नहीं लगायेगी।

सफल होना कोई इनसे सीखे

  •  उम्मीद है आपको हमारी बातें समझ में आ गई होगी। अगर आप हमारी बातों का मर्म समझ गये है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके दूसरों का भी मार्गदर्शक बनें और अदि आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद 🙏

हमारा यूट्यूब वीडियो यहां देखें :- इन 3 चीजों के बिना आपकी सफलता अधूरी है।



आप हमें TwitterFacebook, और Instagram, पर फॉलो करें, और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। धन्यवाद 🙏





टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां