मुस्कुराने की वजह तुम खुद बनो क्योंकि मुस्कुराने के हैं अनेकों फायदे

मुस्कुराने के फायदे| benefits of laughter and smile

Hansne muskurane ke fayde
Power of smile



एक छोटा बच्चा 24 घंटे में करीब चार सौ बार मुस्कुराता है लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ा होता है, उसके चेहरे की मुस्कुराहट धीरे-धीरे कम होती जाती है। धीरे-धीरे उसके चेहरे की वह प्यारी मुस्कान चिंता और तनाव में बदल जाती है, और ऐसा हम सभी के साथ होता है। दरअसल सफलता की इस अंधी दौड़ में और बाहरी सुखों की खोज में हमने अपनी आंतरिक खुशियों को भी महत्व देना बंद कर दिया है।

परंतु एक बार जरा इस भाग दौड़ से बाहर निकल कर सोचिए कि भौतिक सुखों की चाह में कहीं आप अपनी खुशियों का सौदा तो नहीं कर रहे हैं। दोस्तों हंसना मुस्कुराना हमारा कुदरती स्वभाव है। यही एक गुण है जो हमें हमारे जन्म के साथ मिलता है। मुस्कुराहट ईश्वर का दिया हुआ सबसे बहुमूल्य उपहार है। जो सभी जीवो में केवल मनुष्य को ही मिला है। क्या आपने कभी किसी जानवर को मुस्कुराते हुए देखा है, नहीं देखा है। तो जब ईश्वर ने हमें इतना बेहतरीन उपहार दिया है तो हम मुस्कुराने में इतनी कंजूसी क्यों करते हैं। माना कि हमारे जीवन में अनेकों समस्याएं हैं, कभी काम की टेंशन, कभी परिवारिक समस्याएं तो कभी भविष्य की चिंता। ऐसी और भी कई समस्याएं हमारी जिंदगी में है, परंतु समस्याओं के बीच मुस्कुराना भी एक कला है। और जिसके पास यह कला है वह प्रतिकूल परिस्थितियों को भी अपने अनुकूल बना लेता है। जो व्यक्ति दुख की कठिन घड़ीयों में भी मुस्कुराना जानता है उसके सामने दुनिया का कोई भी दुख ज्यादा देर तक नहीं ठहर सकता। इतना ही नहीं मुस्कुराने के और भी कई सारे फायदे हैं।


मुस्कुराना सेहत के लिए फायदेमंद


अमेरिका की टेनिसी युनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च के अनुसार मुस्कुराना हमारे मानसिक खुशी के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मुस्कुराने से हमारे शरीर में डोपामिन और आक्सिटोसिन नामक हारमोंस का रिसाव होता है। जो हमारे तनाव को कम करके हमारे मन को खुशी और सुकून देता है। मुस्कुराने से हमारे अंदर की नाकारात्मक उर्जा नष्ट होती है और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। आपने सुना भी होगा कि सौ रोगों की एक दवाई हंसना सीखो मेरे भाई। यह बात बिल्कुल सत्य है। मुस्कुराने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिससे ब्लडप्रेशर, हार्टअटैक, डायबिटीज और कोरोनावायरस जैसी बिमारियों का खतरा कम हो जाता है।


तनावमुक्त जीवन कैसे जिएं


केवल इतना ही नहीं, हमेशा मुस्कुराने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है और हमारी पर्सनालिटी डेवलप होती है। जिससे हमारे परिवारिक और समाजिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके परिणाम स्वरूप समाज में हमारी प्रतिष्ठाा बढ़ती है।

आप खुद बताइए आप कैसे लोगों के साथ रहना पसंद करेंगे, हमेशा मुस्कुराने वाले या उदास रहने वाले। दोस्तों मुस्कुराना अपने आप में एक जादू है जो आपके आसपास के लोगों पर भी जादुई प्रभाव डालता है। अगर आप इस जादू को देखना चाहते हैं तो हर सुबह दर्पण के सामने मुस्कुराइए आप खुद अपनी जिंदगी में एक जादुई बदलाव देखेंगे। दरअसल यह दुनिया भी एक दर्पण की तरह है अगर आप मुस्कुराएंगे तो सारी दुनिया मुस्कुराती हुई नजर आएगी और दर्पण में भी आपकी मुस्कुराती हुई सूरत ही अच्छी लगती है। तो दोस्तों हमेशा मुस्कुराते रहिए और लोगों की मुस्कुराहट की वजह बनिए।

देखिए विडियो 👉 आइए मुस्कुराने की कला सीखें


हमेशा खुश रहने के 10 बेहतरीन उपाय


हमें TwitterFacebook, और Instagram, पर फॉलो करें, और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। धन्यवाद 🙏

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां