पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता मैं बताता हूं| Motivational speech hindi

 

Motivational speech hindi, Motivational speech for students
     Study motivation


भाई हम पढ़ना तो चाहते हैं पढ़-लिखकर कर बड़ा आदमी बनना चाहते हैं, लेकिन क्या करें पढ़ने में मन ही नहीं लगता। यह दुविधा किसी एक student की नहीं है बल्कि दुनिया के लाखों-करोड़ों students की है। लाखों स्टुडेंट अपने भविष्य को लेकर बड़े-बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पुरा करने के लिए मन लगाकर पढ़ाई करते हैं। परंतु कुछ समय बाद उनका मन पढ़ाई से उचटने लगता है। जीवन के‌ कशमकश में उलझकर वे अपने लक्ष्य से भटकने लगते हैं। ऐसे students के लिए मैंने यह Motivational speech hindi में लिखी है। इस मोटिवेशनल स्पीच को पढ़कर आपके अंदर पढ़ाई की आग लग जाएगी। इस बात की मैं गारंटी देता हूं।


motivational speech for students|motivational speech in hindi



हां तो भाई मेरे पहले तुम मुझे एक बात बताओ कि पढ़ने में तुम्हारा मन नहीं लगता तो किस चीज में लगता है। बताओ बताओ नहीं बताओगे  चलो मैं ही बता देता हूं। तुम्हारा मन लगता है दोस्तों के साथ फिल्म, राजनीति और क्रिकेट के विषय में discussion करने में। तुम्हारा मन लगता है खुबसूरत तितलियों के आगे पीछे चक्कर लगाने में। तुम्हारा मन लगता है मोबाइल पर बिना मतलब टाईम पास करने में।

और जानते हो मुझे ये सब कैसे पता है क्योंकि मैं भी इस situation से गुजर चुका हूं। इसलिए मैं इन बातों की सच्चाई से वाकिफ हूं । 




जानना चाहते हो सच्चाई तो सुनो तुम जिन्हें अपना दोस्त कहते हो ना वास्तव में वे तुम्हारे दुश्मन है। क्योंकि जो तुम्हें तुम्हारे लक्ष्य से दूर करें वह तुम्हारा दोस्त नहीं हो सकता। जो तुम्हें गलत रास्ते पर ले जाए वह तुम्हारा दोस्त नहीं हो सकता। शायद यह बात तुम्हें आज समझ में ना आएं लेकिन एक ना एक दिन तुम इस बात को जरूर समझोगे। लेकिन अभी बस इतना समझ लो कि तुमसे अच्छा तुम्हारा और कोई दोस्त नहीं है क्योंकि सारे दोस्त तुमको धोखा दे सकते हैं लेकिन खुद को तुम कभी भी धोखा नहीं दे सकते। अब तुम इसका ये मतलब मत समझ लेना कि मैं तुम्हें तुम्हारे बाकी दोस्तों से दूर करना चाहता हूं। मैं तो तुम्हें बस इतना बताना चाहता हूं कि तुम्हारे लिए सबसे important क्या है। तुम सबसे मिलना सबसे बात करना लेकिन टाईमपास के लिए नहीं। 



और सुनो तुम जिन खुबसूरत तितलियों के आगे पीछे चक्कर लगाते हो ना उन्हें एक ना एक दिन पता चल ही जाएगा कि तुम आमिर खान नहीं फकीर खान हो। उसके बाद तुम उनके लिए डूबता सूरज बन जाओगे। और हां अगर तुम  समझते हो Facebook, Instagram और WhatsApp पर edited DP लगाने से तुम्हारी असलियत छुप जाएगी। तो ये तुम्हारी भूल है। क्योंकि कागज के फूल सिर्फ सजावट के काम आ सकते हैं लेकिन पूजा तो असली फुलों से ही होती है।


अब आते हैं तुम्हारे असली सवाल पर कि पढ़ाई में मन तुम्हारा क्यों नही लगता तो भाई मेरे अगर तुम्हारा मन पढ़ाई में नहीं लगता तो इसका मतलब है कि तुम्हारे जिंदगी का कोई motive ही नहीं है। अपने dreams को लेकर तुम्हारा vision clear ही नहीं है और तुम अपने जिंदगी को लेकर गंभीर नहीं हो। इसलिए तुम सबसे पहले अपने life का कोई goal deside करो कि तुमको life में क्या करना है, क्या achieve करना है। फिर उसके according अपना plan बनाओ कि इस goal को achieve करने के लिए मुझे क्या करने की जरूरत है।  


इसे भी पढ़ें-: ये कहानी हर स्टूडेंट को पढ़नी चाहिए


जरूरत दुनिया की सबसे powerful चीज है दोस्त

तुमने सुना होगा कि जरूरत इंसान से कोई भी काम करवा सकती है चाहे वह उसे करना चाहे या ना चाहे। जैसे- अगर तुम्हें बहुत जोर की प्यास लगी हो तो तुम ये नहीं कहोगें कि ग्लास उठाने को मन नहीं करता। तुम बस किसी तरह पानी पीना चाहोगे। जब तुम्हें भुख नही होती तब तुम कह सकते हो कि खाने का मन नहीं है लेकिन अगर तुम्हें जोर से भुख लगी हो तो भोजन के लिए तुम कुछ भी कर सकते हैं।


इसीलिए आज भले ही पढाई में तुम्हारा मन नहीं लग रहा परंतु जब जरूरत पड़ेगी तो Toilet भी साफ करोगे। लेकिन अगर तुम ये नहीं चाहते कि तुम्हारी जरूरत तुम्हारी मजबुरी बन जाऐ तो अभी खुद से ये 3 सवाल करों।


तुम्हारे जीवन का लक्ष्य क्या है? तुम अपने लक्ष्य को क्यों हासिल करना चाहते हैं? और तुम्हारे लिए पढ़ना क्यों जरूरी है ? और देखो की तुम्हें क्या जवाब मिलता है। अगर तुम्हें जवाब मिले कि तुम्हारे लिए पढ़ना कोई जरूरी नहीं है तो फिर तुम्हें time waste करने की कोई जरूरत नहीं है। तुम बेहिचक पढ़ाई-लिखाई छोड़ कर अपने मां-बाप के टुकड़ों पर पल सकते हो।

 लेकिन अगर तुम्हें लगता है कि तुम्हें सच में पढ़ने की जरूरत है तो तुम्हारे लिए छोटी-छोटी परेशानियां कोई मायने नहीं रखती। फिर तुम्हारी आलस,नींद,भुख और प्यास सब गायब हो जायेगी और तुम्हारे अंदर पढ़ाई की भुख जग जाएगी। फिर तुम्हें पढ़ाई के आगे और कुछ भी दिखाई नहीं देगा।


 इसके बाद भी अगर तुम्हारा मन पढ़ाई से भागें तो तुम एक बार अपने जीवन के बुरे दिनों को याद करना।

जब किसी ने तुम्हें छोटा समझ तुम्हारी insult की थी। जब पैसे की कमी की वजह से तुम्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था। जब किसी ने तुम्हें निकम्मा और गरीब समझ कर छोड़ दिया था। जरा एक बार कल्पना करना की तुम्हारे मां बाप तुम्हारी फीस भरने के लिए क्या क्या करते हैं। आंखें बंद देखना अपने मां-बाप की आंखों के उन बुझते चिरागों को, जो तुम्हारे सुनहरे भविष्य के ख्वाब देख रही हैं कि एक दिन मेरा बेटा इन आंखों के बुझते चिरागों को रौशन करेंगा।


इसे भी पढ़ें-: जीवन में हार मानने से पहले इसे एक बार जरूर पढ़ लेना


और उसके बाद भी तुम्हारे अंदर study motivation की आग ना लगे तो समझ लेना कि तुम्हारे अंदर शर्म नाम की कोई चीज नहीं है। फिर तुम पढ़ाई-लिखाई छोड़ कर जो मर्जी करे सो कर लेना। मगर इतना जरूर याद रखना की एक दिन तुम छाती पीट-पीटकर रोओगे कि मैं क्यों नहीं पढ़ा क्योंकि  बिना education के किसी भी field में success हासिल करना मुमकिन नहीं है। क्योंकि success की गाड़ी education के bridge से ही होकर गुजरती है और आज के दौर में एक successful व्यक्ति ही सुखी और खुशहाल जीवन जी सकता है।


तो क्या तुम नहीं चाहते कि दुनिया तुमको झुक कर सलाम करें, क्या तुम नहीं चाहते कि तुम जहां खड़े हो वहां से लाइन शुरू हो। क्या तुम नहीं चाहते किस देश और दुनिया में तुम्हारा नाम हो। क्या तुम नहीं चाहते कि तुम्हारे मां-बाप को तुम्हारे ऊपर गर्व महसूस हो। क्या तुम नहीं चाहते कि दुनिया की सारी सुख-सुविधाएं तुम्हारे कदमों में हो। अगर तुम चाहते हो तुम मन को मारो गोली और चलो उठो पढ़ाई करो।


इसे भी पढ़ें-: इन लोगों की कहानी पढ़ने के बाद आप आज से बहाने बनाना छोड़ देंगे


हमारा युटयूब वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें 👇

पढ़ाई की आग| study motivational video


दोस्तों अगर आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। और हां इस आर्टिकल को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूलें।  आप चाहे तो हमारे साथ FacebookInstagram,Pinterest,Quora और YouTube channel के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद 🙏


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां