Self confidence की real mining 99% लोग नहीं जानते हैं

Self confidence definition|self confidence mining in hindi

What is self confidence, self confidence definition
   Self confidence article

जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए आपके अंदर self confidence होना सबसे जरूरी है। बिना सेल्फ कॉन्फिडेंस के इंसान वैसे ही है जैसे बिना नींव की इमारत। जिस प्रकार एक ऊंची इमारत खड़ी करने के लिए उसके नींव का मजबूत होना जरूरी होता है उसी प्रकार सफलता की ऊंची इमारत खड़ी करने के लिए इंसान के अंदर आत्मविश्वास (self confidence importanc) जरूरी होता है। सेल्फ कांफिडेंस 3 प्रकार के होते हैं और ये तीनों आपकी सफलता की नींव के सबसे मजबूत स्तंभ होते हैं। अगर इन तीनों में से एक भी स्तंभ हिल गया तो सफलता की इमारत खड़ी करना बेहद कठिन हो जाता है। तो दोस्तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि self confidence की definition क्या है ? Self confidence यानी आत्मविश्वास क्या होता है और आपके जीवन में आत्मविश्वास का क्या महत्व है।

इसे भी पढ़ें- जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें


 सेल्फ कॉन्फिडेंस का मतलब  क्या होता है?

सेल्फ कॉन्फिडेंस का मतलब होता है- खुद पर विश्वास, अपनी क्षमताओं पर विश्वास और अपने निर्णयों पर विश्वास। self confidence यानी आत्मविश्वास अपने कौशल और क्षमताओं के प्रति आपका सकारात्मक दृष्टिकोण है। आत्मविश्वास का अर्थ है कि आप अपने शरीरिक और मानसिक शक्तियों को अच्छी तरह जानते हैं और आपको अपने अंदर की शक्तियों पर भरोसा है। और यदि आप आत्मविश्वासी है तो आप जीवन की मुश्किल से मुश्किल और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का डटकर सामना कर सकते हैं। सेल्फ काॅफिडेंस आपके जीवन रूपी इमारत के तीन सबसे मजबूत स्तंभ होते हैं और जीवन के किसी भी छोटे-बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको इन तीनों ही स्तंभों का मजबूत करना अति आवश्यक है। ये तीनों स्तंभ है, 
  1. Confidence yourself (खुद पर विश्वास)
  2. Confidence your decisions (अपने फैसलों पर विश्वास)
  3. Determination (दृढ़ संकल्प)

खुद पर विश्वास


  • जब आप ये सोच कर कोई काम शुरू करते हैं कि मेरे अंदर यह क्षमता है कि मैं इस काम को पूरा कर सकता हूं। यदि आपके भीतर यह विश्वास जागृत हो जाए कि मेरे अंदर यह विशेष प्रतिभा है और यदि मैं इसे विकसित करके सही दिशा में प्रयास करूं तो कोई महान काम कर सकता हूं। और जब यह विश्वास आपके दिल में जग जाता है तो आप अपने जीवन में किसी बड़ी सफलता को हासिल कर सकते हैं। सफलता की नींव का यह पहला स्तंभ सबसे जरूरी होता है क्योंकि जिन लोगों को खुद पर विश्वास नहीं होता। वे लोग हीन भावना से ग्रस्त होकर हमेशा सोचते रहते हैं कि मैं किसी काम का आदमी नहीं हूं, मेरी किस्मत अच्छी नहीं है, मैं तो इस काम को कर ही नहीं पाऊंगा, मैं अपनी इस आदत को बदल ही नहीं पाऊंगा। जिन लोगों को अपने ऊपर विश्वास होता है वे जीवन में किसी कार्य को करने में नहीं हिचकिचाते क्योंकि उन्हें खुद पर भरोसा होता है कि वे अपने रास्ते में आने वाली हर मुश्किल हर चुनौती का सामना करने में सक्षम है। अगर उन्हें वो काम नहीं आता तो वे उसे किसी भी तरह सीख लेते हैं और जिन्हें खुद पर विश्वास नहीं होता वे रास्ते में आने वाली चुनौतियों के डर से बहाने बनाने लगते हैं।

 इस बात को ठीक से समझाने के लिए यहां हम एक छोटा सा उदाहरण देना चाहेंगे।‌ हमारे गांव में कुछ लड़के हैं जो सिगरेट पीते हैं। एक बार हमने उनसे कहा कि क्या तुम लगों को ऐसा नहीं लगता कि तुम लोग गलत कर रहे हो। तो उन्होंने कहा कि हां भैया लगता तो है। फिर हमने कहा-तो फिर इसे छोड़ क्यो नही देते। उन्होंने जवाब दिया- क्या करें बहुत बार छोड़ने कोशिश कर चुके हैं लेकिन अब लगता है कि हम इसे छोड़ नहीं पायेंगे।

उस दिन हमने इस बात की गहराई को समझा कि कुछ लोग अंदर से इतने कमजोर होते हैं कि उन्हें खुद पर ही विश्वास नहीं होता। और ऐसे लोग ना अपने जीवन में कोई सकारात्मक बदलाव ला पाते हैं और ना ही जीवन में कभी कोई बड़ा काम‌ शुरु कर पाते क्योंकि उन्हें खुद पर यकीन ही नही होता कि वे इस काम को पूरा कर पायेंगे। इस तरह वे किसी काम को करने से पहले ही हार मान लेते हैं। तो अब हम चाहेंगे कि आप अभी अपना अवलोकन करें और हमे सच-सच बताए कि आप खुद पर कितना विश्वास करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- best motivational quotes in hindi for success

अपने निर्णयों पर विश्वास


  • कई बार ऐसा होता है कि आप कोई निर्णय तो लेते हैं लेकिन लोगों की उल्टी सीधी बातों में आकर अपने निर्णयों पर शक करने लगते हैं, उन्हें को गलत मानने लगते हैं। और यदि आप भी ऐसा करते है तो समझ लीजिए कि आपका दूसरा स्तंभ कमजोर है। और जो व्यक्ति दुसरो के बहकावे में आकर बार बार अपने फैसले बदलता रहता है वह जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता। क्योंकि जो व्यक्ति स्वयं में निश्चय नहीं कर सकता,वह दूसरों में कैसे निश्चय कर सकता है। और जिससे निश्चय नहीं है वह चंचल चित्त, कमजोर बुद्धि और अस्थिर मन वाला आदमी ना अपने निश्चय पर टिक सकता है और ना ही अपने जीवन में कोई महत्वपूर्ण कार्य ही कर सकता है। इसलिए यदि आप सफलता की बिल्डिंग खड़ी करना चाहते हैं तो आपको अपने फैसले पर विश्वास होना चाहिए।
टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा
कहते हैं कि "मैं हमेशा सही फैसले नहीं लेता लेकिन मैं अपने फैसले को सही साबित करके दिखाता हूं"। तो यहां आप इस बात को ठीक से समझ ले कि हम आपसे हमेशा सही फैसले लेने की बात नहीं कर रहे। हम आपको अपने फैसले पर अटल रहने की बात कर रहे हैं। और हां कभी ऐसा भी हो सकता है कि शायद आपके फैसले गलत ही हो तो ऐसे में अपने फैसले पर पुनर्विचार करना या किसी बुद्धिमान व्यक्ति से सलाह लेना बुरा नहीं है लेकिन बार-बार ऐसा करना इस बात का संकेत है कि आप मानसिक रूप से परिपक्व नहीं है। इससे परिवार और समाज में आपकी एक गलत छवि बनती है इसलिए आपको काफी सोच-विचार कर फैसले लेने चाहिए।

दृढ़ संकल्प


  • दोस्तों जब आप किसी काम को शुरू करते हैं तो आपके सामने की सारी बाधाएं, समस्याएं, उलझने और परीक्षाएं आती है और उस परिस्थिति में यदि आपके अंदर दृढ संकल्प ना हो तो आप एक कायर योद्धा की तरह लड़ाई के मैदान से भाग खड़े होंगे। क्योंकि जहां दृढ संकल्प ना हो वहां स्थिरता भी नहीं होती है जहां स्थिरता नहीं होती वहां आप अपना 100% नहीं दे पाते। इसलिए जैसे किसी बड़ी बिल्डिंग को खड़ा करने के लिए ठोस नींव की जरूरत होती है वैसे ही किसी बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए दृढ संकल्प यानी determination की जरूरत होती है। इसलिए आपको अपने संकल्प को दृढ़ बनाना चाहिए क्योंकि इससे आपकी  इच्छाशक्ति ( will power) कई गुना बढ़ जाती है और अपने इच्छाशक्ति के दम पर आप ऐसे ऐसे काम कर सकते हैं जिसे दुनिया असंभव मानती है। और ये किताबी बातें नहीं है।
विश्व का इतिहास ऐसे हजारों महान लोगों की गाथाओं से भरा हुआ है जिन्होंने अपने अदम्य इच्छाशक्ति के बल पर असंभव को भी संभव बना दिया। तो dear friends यदि आप भी जीवन में success की बड़ी बिल्डिंग खड़ी करना चाहते हैं तो इन तीनों स्तंभों की मजबूती का ध्यान जरूर रखना। और यदि आपमें आत्मविश्वास की कमी है तो थोड़ा इंतजार कीजिए हम जल्द ही इस विषय पर आपके लिए एक और आर्टिकल लिख रहे हैं जिसमें हम बताएंगे कि आप अपने self confidence को कैसे improve कर सकते हैं।   Wish you all the best.

हमारा युटयूब वीडियो देखें 👇

Related articles





दोस्तों इस आर्टिकल के संबंध में अगर आपके मन में कोई सलाह या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हम आपकी प्रतिक्रिया का स्वागत करते हैं। और हां इस आर्टिकल को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूलें। आप चाहे तो हमारे साथ Facebook, Instagram, और हमारे YouTube channel के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं।
धन्यवाद 🙏

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां