अमीर और गरीब में अंतर | 7 main difference between rich and poor think

अमीर और गरीब की सोच में फर्क |gap between rich and poor 7 authentic facts

Amir aur garib ki shoch me kya antar hai
         Rich and poor

दोस्तों कोई भी इंसान अपनी किस्मत या भाग्य की वजह से गरीब या अमीर नहीं होता बल्कि अपनी सोच की वजह से होता है। इसलिए गरीब सोच वाले लोग हमेशा गरीब ही रहते हैं और अमीर सोच वाले लोग हमेशा अमीर ही रहते हैं। एक गरीब और अमीर इंसान के बीच बस उनके सोच का फ़र्क होता है। तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम गरीब और अमीर मानसिकता वाले लोगों के बीच 7 main differences के बारे में बात करेंगे। जो दोनों को एक-दूसरे से अलग बनाती है।

 

अमीर और गरीब की सोच में क्या अंतर है?

  • गरीब मानसिकता वाले लोग अपने गलतियों और असफलताओं के लिए हमेशा दुसरो को दोषी मानते हैं। "मेरी तो किस्मत ही खराब है" "भगवान हमेशा मेरे साथ ही बुरा करता है" "उसने मेरे साथ धोखा किया" "इसने मेरे साथ गलत किया"। इस तरह की बातें अक्सर उनके मुंह से सुनी जाती है। गरीब सोच वाले लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के बजाय कभी, सरकार को, कभी ईश्वर को, तो कभी किसी और को जिम्मेदार ठहराते रहते हैं। जबकि अमीर सोच वाले लोग अपनी गलतियों की जिम्मेदारी खुद लेते हैं और उससे सीखते हैं ताकि भविष्य में फिर वहीं गलती दुबारा ना हो। वे अपनी समस्याओं की शिकायत करने के बजाए ठंडे दिमाग से उनका समाधान ढुढते है। 

  •  गरीब सोच वाले लोग हमेशा अमीरी का दिखावा करते हैं। वे अपना स्टेटस हाई दिखाने के लिए अपना सारा पैसा गैरजरूरी चीजों पर खर्च कर देते हैं। खुद को अमीर दिखाने के लिए वे महंगे कपड़े, महंगे मोबाइल, महंगे कार, बाइक, टीवी और फ्रिज जैसी चीजें loan पर ले लेते हैं। जिसके कारण उनकी financial condition और भी खराब हो जाती है। वहीं अमीर लोग अपने पैसों को गैरजरूरी चीजों पर खर्च करने के बजाए ऐसी जगह पर invest करते हैं जहां से income generate हो सके। वे कर्ज भी लेते हैं तो कोई asset खरीदने के लिए ताकि अपने income resources को बढ़ाया जा सके।

  • गरीब सोच वाले लोग खाओ, कमाओ वाले फंडे में विश्वास रखते हैं इसलिए वे पैसा हाथ में आते ही अपने सभी खर्चे पूरे करते हैं। इसलिए उनके हाथ में saving के नाम पर कुछ नहीं बचता और वे जीवन भर आर्थिकी तंगी में रहते हैं। लेकिन अमीर सोच वाले लोग सबसे पहले उन पैसों में से 20% saving के लिए निकाल देते हैं। चाहे उन पर कितनी ही उधारी क्यों ना हो। फिर वे उस saving fund को invest में लगाते हैं।


  • गरीब सोच वाले लोग अपना अधिकांश समय बेकार के कामों में बर्बाद कर देते हैं। टीवी के सामने घंटों तक बैठे रहना, मोबाइल पर funny video देखना और दोस्तों के साथ बैठकर राजनीति और क्रिकेट के बारे में descuss करना उनका डेली रूटीन होता है। लेकिन अमीर सोच वाले लोग अपने time की value जानते हैं इसलिए वे अपने हर दिन को प्लान करते हैं। अगर उनके पास खाली समय भी होता है तो वे अपने कार्य क्षेत्र से जुड़ी किताबें पढ़कर अपने नाॅलेज को increase करते हैं।

  • गरीब सोच वाले लोग ‌हमेशा यहीं सोचते हैं कि लोग क्या कहेंगे। वे कोई भी काम करते समय इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि लोगों के बीच उनकी इज्जत बनी रहें। लेकिन अमीर सोच वाले लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं। वे बस अपने काम से काम रखते हैं। उनकी नजर में कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता इसलिए वे हर opportunity का लाभ उठाते हैं।

  • गरीब सोच वाले लोग हर वक्त एक दूसरे की टांग खिंचने में लगे रहते हैं। आपने देखा होगा कि गरीब लोग छोटी छोटी बातों पर आपस में लड़ते रहते हैं। इस तरह वे अपना पैसा,समय और एनर्जी तीनों वेस्ट कर देते हैं। जबकि अमीर सोच वाले लोग जानते हैं कि छोटी छोटी बातों पर लड़ने से कोई लाभ नहीं होता बल्कि नुकसान ही होता है। इसलिए वे छोटी छोटी बातों पर किसी के साथ अपना व्यवहार खराब नहीं करते। वे अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं इस प्रकार वे अपनी विरोधियों से भी अपना काम करा लेते हैं।

  • अमीर और गरीब लोगों की सोच में सबसे बड़ा difference यह है कि गरीब लोग केवल पैसो के लिए काम करते हैं जबकि अमीर लोग पैसों से अपने लिए काम कराते हैं। वे हमेशा कुछ सीखने और grow करने के लिए तैयार रहते हैं। हमने हमेशा देखा है कि गरीब मानसिकता वाले लोग उतना ही काम करना चाहते हैं जितना उन्हे पैसा दिया जाता है। यहीं वजह है कि boss और employees के बीच कभी नहीं बनती। अमीर मानसिकता वाले लोग visionary होते हैं वे केवल अपनी सैलरी के लिए काम नहीं करते, वे अपने काम को के दौरान सीखते रहते हैं ताकि भविष्य में अपने अनुभवों का लाभ उठा सकें।
(अगर आप गरीब और अमीर की सोच के अंतर को विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो आपको Robert t kiyosiki की पुस्तक rich dad poor dad जरूर पढ़ना चाहिए। ) इस पुस्तक में बिल्कुल आसान तरीके से समझाया गया है कि गरीब क्यों गरीब होता है और अमीर क्यों अमीर होता है। मैंने इस पुस्तक को पढ़  है इसलिए मेरा सुझाव है कि अमीर बनने की इच्छा रखने वाले हर व्यक्ति को यह पुस्तक पढ़नी चाहिए।
 यह पुस्तक आपको Amazon पर online मिल जाएगी।




देखें वीडियो 👇

दोस्तों अगर आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। और हां इस आर्टिकल को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूलें।  आप चाहे तो हमारे साथ FacebookInstagram,Pinterest,Quora और YouTube के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद 🙏


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां