जानिए, आपके विचारों में कितनी अद्भुत और अपार शक्ति है?

Power of Thoughts in Hindi| vicharo ki Shakti

power of thoughts in Hindi, vicharo ki Shakti
                   power of thoughts

अल्बर्ट आइंस्टीन, थॉमस अल्वा एडिसन, निकोला टेस्ला और लियोनार्दो डा विंची सहित इतिहास के उन महान इंसानों के पास कौन सी ऐसी शक्ति थी। जिसका प्रयोग करके उन्होंने पूरी दुनिया की तस्वीर बदल दी। ये ऊंची-ऊंची इमारतें, ये इंडस्ट्रीज,ये टेक्नोलॉजी ये सारी चीजें कौन सी शक्ति का कमाल है। जानना चाहते हैं आप कि वह कौन सी शक्ति है, विचारों की शक्ति। जी हां दोस्तों इस आर्टिकल में हम बताने वाले है कि आपकी सोच में कितनी अद्भुत और अपार शक्ति है।

विचारों की शक्ति

पके विचारों में इतनी गजब की शक्ति है कि आपके विचार एक पल में आपकी जिंदगी बदल सकते है। आपकी जिंदगी में अब तक जो भी हुआ है, जो हों रहा है और आने वाले पल में जो भी होगा। वह सब आपकी सोच, आपके विचारों का ही परिणाम होगा। आपके विचार आपकी जिंदगी में होने वाले हर बात पर नियंत्रण रखते है। आपके सोच और उस पर उठाये गये कदम ही आपकी संपूर्ण जिंदगी की दिशा और दशा दोनों तय करते हैं। आपकी सोच ही यह तय करती है कि आप अमीर होंगे या गरीब ही बने रहेंगे। आपकी सोच ही यह तय करती है कि आप सफल होंगे या असफल। आपकी सोच ही यह तय करती है कि आप विजेता बनेंगे या पराजित होंगे। आपकी सोच ही यह तय करती है कि आप बहादुर बनेंगे या कायर।


और केवल इतना ही नहीं आपकी सोच आपके शरीर की प्राकृतिक गतिविधियों को भी नियंत्रण करती है। आपकी सोच आपको ब्लड प्रेशर को कम या ज्यादा कर सकती है। आपकी सोच आपके पाचन क्रिया को सुधार सकती है या बिगाड़ जा सकती है। यहां तक कि इस बात पर भी आपकी सोच का नियंत्रण होता है कि आप रात को चैन से सोएंगे या आपकी सारी रात बेचैनी में जागते हुए ही कटेगी। आपकी सोच, आपके विचार चाहे तो आपको एक पल में दुखी कर सकते हैं या खुश कर सकते हैं। ये आपको दुनिया में सम्मान दिला सकते हैं और अपमान भी करा सकते हैं। और यह बात हम नहीं कह रहे हैं और बल्कि मशहूर लेखक ब्रायन ट्रेसी अपनी पुस्तक change your thinking change your life में लिखते हैं।


वे लिखते हैं कि आपके विचार छवियों और चित्रों की झड़ी लगाकर उनसे जुड़ी भावनाओं को जन्म दे देते हैं। ये छवियाँ और भावनाएँ ही आपके बर्ताव और काम के तौर पर सामने आती हैं। आपके काम पर प्रतिक्रिया और परिणाम ही फिर यह तय करते हैं कि आपके साथ क्या होगा।" इस बात की सत्यता को परखने के लिए हमने भी अपने और अपने आसपास के लोगों की सोच और विचारों पर नजर रखना शुरू किया। अपने खुद के विचारों से सहमत या असहमत हुए बिना किसी तीसरे पक्ष की भांति हमने अपने विचारों और जीवन की छोटी-बड़ी घटनाओं को सुक्ष्मता से निरीक्षण किया। इसके साथ ही लोगों के विचारों, भावनाओं और उनके जीवन पर गहराई से अध्ययन किया तो पता चला कि उनकी सोच, उनके विचार उनके जीवन के परिणामों से 100% मेल खाते हैं। 

और यह हमारी कोई निजी अवधारणा नहीं है बल्कि दुनिया भर के सैकड़ों मनोवैज्ञानिकों ने सालों तक रिसर्च करने के बाद इस बात को प्रमाणित भी किया है। इस बात को समझना आपके लिए भी कोई मुश्किल नहीं है यदि आप अपने जीवन में थोड़ी सी भी जागरूकता लाएं तो आप भी आसानी से इस बात को समझ सकते हैं।
महात्मा गांधी ने शायद इस बात को समझा था इसीलिए उन्होंने कहा था कि मनुष्य जैसा सोचता है, उसका जीवन वैसा ही बन जाता है। आपने law of attraction के बारे में सुना होगा जो यूनिवर्स के सभी चीजों पर काम करती है। वही चीज बिल्कुल आपकी सोच पर भी काम करती है। आपकी सोच लोगों, परिस्थितियां को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। आकर्षण के नियम (law of attraction) के अनुसार आप अधिकांशतः जैसा सोचते रहते हो, एक दिन वैसा ही बन जाते हो।


और आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है यह है कि आपकी सोच, आपके विचार पूरी तरह आपके नियंत्रण में होते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या सोचते हैं। आप चाहे तो अच्छा सोचे बुरा सोचे। आप चाहे तो सकारात्मक सोचे या नकारात्मक। आप चाहे तो रचनात्मक सोचे या विध्वंसक। परंतु इतना स्मरण जरूर रखें कि फल भी आपको वैसे ही मिलेंगे जैसे विचारों का बीज आप अपने दिमाग में बोयेंगे। अगर आप अपने दिमाग में सकारात्मक और रचनात्मक विचारों को बोएं और इन विचारों को उचित माहौल में बढ़ने का मौका दें तो आप वह सब कुछ हासिल कर सकते हैं, जो आप सोच सकते हैं। क्योंकि आप माने या ना माने आप एक जीते जागते चुंबक हैं। आप अपनी सोच से, अपने विचारों से एक ऐसी चुंबकीय शक्ति का निर्माण करते हैं। जो आपके सोच से जुड़ी बातों को अपनी तरफ ठीक वैसे ही आकर्षित कर लेती है जैसे चुंबक लोहे को आकर्षित करता है। इसीलिए आपको अपनी सोच से उन्हीं विचारों को जन्म देना चाहिए। जो आपके जीवन में सकारात्मकता, रचनात्मकता और सृजनशीलता  ले कर आएं।


हमारा यूट्यूब वीडियो देखें - 👇

 दोस्तो आशा करता हूं यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी और ज्ञानवर्धक रही होगी। तो यदि आपको लगे कि यह आर्टिकल दूसरों के लिए भी उपयोगी हो सकता है तो इसे अपने सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर जरुर करे। आप चाहे तो हमारे साथ Facebook, Instagram, YouTube पर भी जुड़ सकते हैं। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ