Motivational speech in hindi | मैं अकेला ही लड़ूंगा

Motivational speech in hindi|अकेले जीना सीख लो 

motivational speech in hindi, powerful motivational speech for students
       powerful motivational speech

अगर आप खुद को अकेला feel कर रहे हो। अगर आपको आपकी girlfriend या boyfriend ने धोखा दे दिया है या किसी अन्य वजह से आप अकेले पड़ गए हो। तो मैं आपको बधाई देता हूं। क्योंकि आप दुनिया के उन 5% लोगों में शामिल हो गए हो। जो future में सफलता की ऊंचाइयों को छूने वाले हैं। हां मै सच कह रहा हूं। आप अपने जीवन में बहुत आगे तक जाओगे बशर्ते आज जो बात मैं समझाने जा रहा हूं उसे आप ठीक से समझ जाओ। और हां इस Motivational speech में जो बात मैं बताने वाला हूं। यह आपको किसी भी किताब में नहीं मिलेगा क्योंकि यह मेरे 10 सालों के अकेलेपन का निचोड़ है। यदि आपने इस मोटिवेशनल स्पीच को पढ़ कर खुद पर apply कर लिया तो यकीनन आप सफलता की बुलंदियों को छुओगे।

life changing Motivational speech in hindi

दोस्तों आप अभी जिस अकेलेपन को महसूस कर रहे हो उसे मैंने 10 सालों तक जिया है। मैंने अपने जीवन का अधिकांश समय अकेले ही बिताया है और उसी experience के आधार पर मैं आपसे कह रहा हूं कि आपका अकेलापन आपको एक दिन कामयाबी की बुलंदियों तक लेकर जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको अपने अकेलेपन को अपना दोस्त बनाना होगा। क्योंकि मैंने सुना है कि‌ लोग अकेलेपन को एक सजा के तौर पर देखते हैं। लेकिन मैं बताना चाहूंगा कि आपका अकेलापन आपके लिए सजा नहीं है।‌ यह आपके लिए एक अवसर है। खुद को जानने का अवसर। खुद को बेहतर बनाने का अवसर। आप इस अकेलेपन का लाभ उठा कर अपने जीवन को संवार सकते हैं। आप अकेले में जो बन सकते हो, वह भीड़ में शामिल होकर नहीं बन सकते। वैसे भी आप चाहे भी तो अपने अकेलेपन से भाग नहीं सकते। इसलिए आपके पास और कोई option भी नहीं है, सिवाय इसके कि आप अपने अकेलेपन को स्वीकार कर ले।
और हां इस उम्मीद में मत रहना कि आपके अकेलेपन में कोई आपको सहारा देगा। कोई आकर आपके अकेले को दूर कर देगा। मैंने देखा है, इस दुनिया में अकेले इंसान को अक्सर लोग अकेला ही छोड़ देते हैं। वैसे आप दुनिया के पहले अकेले इंसान नहीं हो। हर इंसान के जीवन में ऐसा समय ज़रूर आता है जब वह बिल्कुल अकेला हो जाता है।


ऐसा समय मेरे जीवन में भी आया था। 10 साल पहले मैं भी आप ही की तरह बिल्कुल अकेला हो गया था, जीवन की ठोकरों से मैं बुरी तरह से टूट गया था। मुझे उस वक्त सहारे की जरूरत थी लेकिन किसी ने मुझे सहारा नहीं दिया। जिस वक्त मुझे हेल्प की जरूरत थी लेकिन उस वक्त मेरे दोस्तों ने मुझे अकेला छोड़ दिया। यहां तक कि जिसे मैंने खुद से ज्यादा प्यार किया था उसने भी मेरा साथ छोड़ दिया
उस वक़्त मुझे अपने अकेलेपन से बहुत डर लगा था, मेरे मन में suicide करने का ख्याल आ रहा था।
 लेकिन उसी अकेलेपन में मेरी मुलाकात खुद से हुई। और जब मैं खुद से मिला तब मुझे ऐसा लगा जैसे मेरा नया जन्म हुआ हो। मुझे ऐसा लगा जैसे अब तक मैं जी नहीं रहा था। केवल जिंदगी गुजार रहा था। उन्हीं दिनों मैंने जीवन की गहराइयों को समझा और अपने तरीके से जीना शुरू किया। क्योंकि अब मैं जान चुका था कि इस दुनिया में कोई किसी का अपना नहीं होता सिवाय खुद के। इसलिए मैंने खुद से ही दोस्ती कर ली। मैंने अपने अकेलेपन को एकांत में तब्दील कर लिया और एकांत में रहकर खुद को बेहतर बनाने में जुट गया। मैंने प्रतिदिन व्यायाम और योगा करने की आदत डाली, एंकात में रहकर मैंने पुस्तकें पढ़ना शुरू किया, घंटो meditation किया। एकांत में रहकर मैंने खुद को पहले से भी ज्यादा बेहतर और मजबूत बनाया। इतना मजबूत की कोई फिर से मुझे तोड़ ना सके। इसी दौरान मैंने नई-नई skills सीखी। मैंने खुद को लगातार update किया। 
आज जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो यकीन ही नहीं होता कि मैं वही इंसान हूं जो अपने अकेलेपन से डर गया था। लेकिन इसके लिए मैं उन लोगों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे धोखा दिया। जिन्होंने मुझे बूरे वक्त में अकेला छोड़ दिया क्योंकि अगर उन्होंने मुझे अकेला नहीं छोड़ा होता तो मैं mentally रूप से इतना strong और mature नहीं बन पाता। उन्हीं लोगों की वजह से आज मेरे अंदर इतना attitude और confident है कि मैं सारी दुनिया से अकेले ही से लड़ सकता हूं। पहले मैं दुसरो के बताए हुए रास्ते पर चलता था लेकिन आज मैं अपने रास्ते खुद बनाता हूं। पहले मुझे हमेशा इस बात की चिंता रहती थी कि लोग क्या कहेंगे लेकिन आज मुझे रती भर भी फर्क नहीं पड़ता कि लोग मेरे बारे में क्या कहेंगे। और मैं आपको बता दूं कि मैं कल भी अकेला था और आज भी अकेला हूं। अब आप ये मत सोच लेना कि मेरा कोई परिवार नहीं है। मेरे पास मां बाप,दोस्त-रिश्तेदार पत्नी-बच्चे सभी है और मैं उन सभी से मेरे बहुत अच्छे रिश्ते हैं। लेकिन फिर भी मुझे अकेलापन पसंद है। मैं अपने अकेलेपन से बहुत प्यार करता हूं। मैं अकेले में जितना खुश रहता हूं उतना मै भीड़ में रह कर खुश नहीं रह सकता। मेरा अकेलापन मेरे लिए एक वरदान है।


मेरा अकेलापन मुझे ये सोचने का मौका देता है कि मैं अपने जीवन को और बेहतर कैसे बना सकता हूं। मेरा अकेलापन मुझे यह जानने का मौका देता है कि मेरे अंदर कितनी ability है। मेरा अकेलापन मेरे लिए एक बेहतरीन तोहफा है जिसे मैं enjoy करता हूं। और मैंने आपको अपने बारे में इतना कुछ इसलिए बताया क्योंकि मैं चाहता हूं कि आप मेरी लाइफ से सीखो और मेरी तरह ही अपने अकेलेपन को अपनी ताकत बनाओ। तो अगर किसी ने आपका दिल तोड़ा है या आपने किसी अपने को खोया है। या आप किसी family problems वजह से अकेलापन फील कर रहे हो। तो don't mind yaar अकेलापन कोई प्राब्लम नही है। इसे enjoy करो। यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। खुद को जानने का। खुद को बेहतर बनाने का। इसका फायदा उठाओ और खुद को बेहतर बनाओ। 

आपको बता दूं कि इस दुनिया में जितने महान लोग थे, वे सब अकेले रहना पसंद करते थे। इस दुनिया में जितनी भी बड़े इंवेनशन हुए हैं सब अकेले में ही हुए हैं। महात्मा बुद्ध को अकेले में ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। आइंस्टीन,एडीसन और टेस्ला इत्यादि ने अपनी सारी ख़ोजे अकेले में ही की थी। वैसे भी इस दुनिया में हर कोई अकेला ही आया है और अकेला ही जाएगा। इसलिए अकेले जीना सीख लो। अपने अकेलेपन को अपनी कमजोरी नहीं अपनी ताकत बनाओं। खुद को आत्मनिर्भर बनाओ ताकि आपकी खुशिया दूसरों की प्रतिक्रिया पर निर्भर ना रहे। अपने अकेलेपन को एकांत में तब्दील करो। क्योंकि अकेलेपन में आदमी अकेला होता है मगर एकांत में अपने साथ होता है।

 जब आप एकांत में जाओगे तब आपको पता चलेगा कि आपके अंदर कितनी संभावनाएं छिपी हुई है। जब आप अपने अंदर उतारोगे तब आपके पता चलेगा कि आपके अंदर कितनी अद्भुत शक्तियां छिपी हुई है। यकीन करो आप अकेले ही इतने सक्षम हैं कि आपको किसी की मदद की जरूरत नहीं है आप अकेले ही काफी हो। हर मुश्किल को हराने के लिए। एक बार आपको खुद पर विश्वास हो जाए। फिर आपको अकेलेपन से डर नहीं लगेगा बल्कि प्यार हो जाएगा। आपको खुद से इतना प्यार हो जाएगा की आप अकेले ही खुश रहना सीख जाओगे। 
 
देखें विडियो:👇

तो दोस्तो आशा करता हूं कि यह Motivational speech आपकी सोच में सकारात्मक परिवर्तन जरूर लें कर आएगी। तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ भी शेयर करें। ताकि उनके जीवन में भी परिवर्तन हो सके। और हां आप चाहे तो हमें Facebook और Instagram पर भी follow कर सकते हैं हम वहां भी नियमित रूप मोटिवेशनल पोस्ट किया करते हैं। आप हमारे YouTube channel पर जाकर life changing Motivational videos भी देख सकते हैं। धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ