जीवन के 5 सबसे बड़े सबक, अभी जान लो वरना बहुत नुकसान होगा

 life lessons in hindi - jivan ke sabse bade sabak

life lessons in hindi
important life lessons

दोस्तों मैंने अपने जिंदगी में बहुत सारी गलतियां की हैं। लेकिन मैंने उन गलतियों से सीखा भी है और उन्हीं गलतियों से सीखकर आज मै आपको अपनी जिंदगी के पांच ऐसे सबक देने वाला हूं। जिसके लिए मैंने भारी कीमत चुकाई है। लेकिन मैं नहीं चाहता कि आप भी ये महंगी क़ीमत चुकाएं। इसलिए यदि आप मेरी गलतियों से ही सीख लें तो बेहतर होगा। और हां ये बातें आपको थोड़ी कड़वी लग सकती है लेकिन मेरा यकीन मानिए, ये बातें आपको जिंदगी में बहुत सारी परेशानियों से बचा सकती है

Life Lessons Quotes In Hindi

1. जिंदगी के सबसे कड़वे सबक अक्सर मीठा बोलने वाले लोगों से ही मिलते हैं।

दोस्तों हमारी life में ऐसे बहुत से लोग होते हैं। जो बहुत मीठा-मीठी बातें करते हैं। उनकी बातें हमें बहुत अच्छी लगती है। और उनकी बातों से impress होकर हम बहुत जल्द ही उन पर भरोसा कर लेते हैं। लेकिन यकीन मानिए मुझे जिंदगी के सबसे कड़वे सबक मीठा बोलने वाले लोगों से ही मिले हैं। और एक बार नहीं बार-बार मिले हैं। इसलिए मैं आपको ये सीख दे रहा हूं कि चिकनी चुपड़ी बातें करने वाले लोगों से बच कर रहिएगा। वैसे यहां मेरे कहने का ये तात्पर्य नहीं है कि ऐसे लोग बुरे होते हैं। इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। परंतु मैंने अपने जीवन के अधिकांश मौकों पर यहीं अनुभव किया है कि ऐसे लोग मुश्किल वक्त में काम नहीं आते। मैंने कई बार देखा है कि ऐसे लोग ऐन वक्त पर ही धोखा दे जाते हैं। इसलिए कृपया ऐसे लोगों से जरा सावधान रहिएगा।

2. जैसी संगत वैसी रंगत।

पता नहीं आप लोग इस बात को मानते होंगे या नहीं लेकिन ऐसा मेरा पर्सनली मानना है कि संगत का कुछ ना कुछ प्रभाव तो पड़ता ही है। आप चाहे कितने ही श्रेष्ठ बुद्धि और विचार वाले क्यों ना हो। परंतु यदि आप छोटे और नीच बुद्धि वाले लोगों के साथ रहेंगे। तो उनका आपके व्यक्तित्व पर कुछ ना कुछ प्रभाव तो पड़ेगा ही। ये बात तो निश्चित है। हो सकता है कि आपको इस बात की खबर ना हो क्योंकि ये चीज़ें इतने सुक्ष्म स्तर पर काम करती है कि आपको पता भी नहीं चलता। मैंने इस चीज को बहुत गहरे तल पर महसूस किया है। अगर आपका self awareness भी बहुत deep label का है तो आप भी इस बात को नोट कर सकते हैं। तो आज से ऐसे लोगों की संगति में रहने की कोशिश किजियेगा जो अच्छी सोच और श्रेष्ठ विचार वाले हो।



3. दूसरों के भरोसे कोई काम मत ना करें।

दोस्तों अब जो बात मैं आपको बताने वाला हूं। उसकी मैंने बहुत भारी कीमत चुकाई है। और ये सबक शाय़द मेरी जिंदगी का सबसे महंगा सबक है। और वह ये है कि कभी भी दुसरो के भरोसे कोई काम मत किजिऐगा। वरना हो सकता है कि आपको भी इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ जाए। क्योंकि आज के जमाने में कब किसका विचार बदल जाएं। ये कहा नहीं जा सकता। इसलिए कोई चाहे आपका कितना भी हितैषी हो। उस पर पूरी तरह निर्भर मत रहिएगा। क्योंकि स्वाभाविक रूप से कोई भी आदमी सबसे पहले अपने फायदे की बात सोचता है। शायद ही कोई ऐसा आदमी होगा जो आपको दिए गए वचन का पालन करने के लिए अपना नूकसान कर ले। इसलिए भले ही थोड़ी देर हो जाए मगर कोई भी काम अपने बल बूते पर किजियेगा। 

4. आजकल सच्चे प्यार की कोई कद्र नहीं है।

चौथी और सबसे कड़वी सीख जो मैंने अपनी जिंदगी से सीखी है, और वह ये है कि आज के जमाने में प्यार मोहब्बत सब झूठ है। इसलिए आप चाहे लड़के हो लड़कियां प्यार-मोहब्बत जितना दूर रहिएगा। उतना ही अच्छा है। मैंने अपनी जिंदगी के सबसे कीमती वक्त इन्हीं चीजों में बर्बाद किएं है। इसलिए आज मैं पुरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि इसमें आपको दुःख, दर्द,गम और बर्बादी के सिवा और कुछ नहीं मिलेगा। देखिए मैं ये नहीं कहता कि प्यार करना गलत है या प्यार मोहब्बत बुरी चीज है। मेरी नज़र में तो सच्चे प्यार से बढ़कर इस दुनिया में कोई चीज नहीं है। परन्तु आज की दुनिया सच्चे प्यार की कोई कद्र नहीं है। हजारों लोगों में से कोई एक ही होगा जो सच्चे प्यार का मतलब समझता होगा। बाकी सब केवल इंज्वॉयमेंट और टाईमपास में लगे हुए हैं। तो अगर आपको भी यहीं करना है तो आपकी मर्जी। 


5. गरीब होना इस दुनिया का सबसे बड़ा पाप है।

पांचवीं और सबसे बड़ी सीख जो मैंने अपनी लाइफ़ में सीखी है वो ये है कि इस दुनिया में गरीब होना सबसे बड़ा पाप है। गरीब आदमी चाहे कितना भी सच्चा और अच्छा इंसान क्यों ना हो उसे जीवन में हर जगह अपमान और बेरूखी का सामना करना पड़ता है। उसे पल, हर जगह मजबूरी और बेबसी में जीना पड़ता है। गरीब आदमी का कोई दोस्त नहीं होता। गरीब आदमी को ना तो जीते जी सुख मिल सकता है और मरने के बाद मोक्ष मिल सकता है। मैंने अपने लाइफ में गरीबी को बहुत करीब से देखा है और ये महसूस किया है कि गरीबी इस संसार की सबसे बड़ी बिमारी है। इसलिए मेरे भाई अगर आप भी गरीब या मिडिल क्लास से हो तो पढ़ाई करो, मेहनत करो, दिमाग लगाओ और जल्द से जल्द ग़रीबी से अमीरी तक का सफर पूरा करो। 

आपको इन्हें भी पढ़ना चाहिए 👇






तो दोस्तो यहीं वे पांच सबसे बड़े सबक थे जो मैंने अपनी जिंदगी में सीखे हैं। आप इनके बारे में क्या सोचते हैं। कृपया कमेंट करके जरूर बताएं। और यदि हमारी बातें आपको अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और उसके साथ ही हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। क्योंकि हमारे यहां पर जिंदगी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण विषयों पर रियल लाइफ एक्सपिरियंस शेयर की जाती है। 

देखें वीडियो-: 👇

 हमारे ब्लॉग पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। एक बार पुनः पधारें 🙏 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ