जिंदगी में ये 5 बातें हमेशा याद रखना, वरना बहुत पछताना पड़ेगा

Five things you should always remember on your life - 5 important tips about success

Five things you should always remember on your life
5 important things about life

कहा जाता है कि Life में कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। यानी जीवन में सफलता हासिल करने के लिए उसकी कीमत चुकानी पड़ती है। ये बात बिल्कुल सच है। लेकिन कई बार हम ये तय ही नहीं कर पाते कि कौन सी चीज़ हमारे लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है और कौन सी कम। जिसके परिणामस्वरूप हम कुछ सस्ती चीजों की महंगी कीमत चुका देते हैं। अतः आपको यह जान लेना ज़रूरी है कि (what are the most important things in life) आपकी life में सबसे ज्यादा important क्या है। अन्यथा कहीं ऐसा ना हों कि आप सफल हो कर भी असफल हो जाएं। और फिर बाद में पछताते रहें। कहीं ऐसा ना हो कि आप जीत कर भी हार जाएं। इसलिए यहां मैं आपके साथ 5 बाते शेयर करने जा रहा हूं। जिसके आधार पर आप ये निर्णय कर सकते हैं कि आपकी जिंदगी में कौन सी चीज ज्यादा अहमियत रखती है।

what are the most important things in life


1. किसी और से अपनी तुलना ना करें।

(don't compare yourself anyone)

देखिए इस दुनिया में हर इंसान एक दुसरे से बिल्कुल different है। हर किसी की expertise अलग-अलग है। उनके life की condition भी अलग-अलग है। सफलता के मायने भी हर किसी के लिए अलग-अलग हैं। ऐसे में खुद को किसी और से compare करना सरासर बेवकूफी होगी। क्योंकि सामने वाला इंसान या तो आपसे श्रेष्ठ होगा या थोड़ा कमतर होगा। अगर श्रेष्ठ होगा तो आप खुद से निराश होंगे। आप में हीन भावना आएगी, और आपका self confidence कम होगा। और अगर कमतर होगा तो आपमें अहं भाव आयेगा और दोनों ही परिस्थितियों में आपके नुकसान की संभावना हैं। इसे ऐसे मान लिजिए कि जिंदगी एक रोड है और सब सफर पर जा रहे हैं। कोई पैदल है, कोई साईकिल से है, कोई बाइक से है और कोई कार से है। अब आप खुद सोचिए कि अगर ये आपस में स्पर्धा शुरू कर दे तो इनकी मानसिक और शारीरिक स्थिति क्या होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आराम से अपने लेन में चलें और खुश रहें। 

2. रिश्तों का ख्याल रखें।

(take care relationship)

दोस्तों रिश्ते ही वे फूल है। जो आपकी जिंदगी को खुबसूरत बनाते हैं। जिनकी खुशबू से आपका जीवन महकता है। ये रिश्ते ही है जो मुश्किल वक्त में आपका सहारा बनते हैं। आपको हिम्मत देते हैं। लेकिन सफलता की दौड़ में यदि आप इन फुलों को सींचना बंद कर देंगे तो धीरे-धीरे ये मुरझा कर सुख जायेगे और आपकी जिंदगी से इनकी महक भी खो जायेगी।‌ ऐसे में अगर आप सफल भी हो गए तो उसका कोई महत्व नहीं होगा क्योंकि उस वक्त आपके साथ आपके चमचे हो सकते हैं लेकिन कोई अपना नहीं होगा। जिसके साथ आप अपनी खुशीओं को बांट सके। इसलिए तरक्की की दौड़ में रिश्तों को भी संभाल कर चलें। और हां‌ ध्यान रखें कि मैं उन रिश्तों की बात नहीं कर रहा हूं जो केवल नाम के होते हैं। मैं सच्चे रिश्तों की बात कर रहा हूं। 

3. अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें।

किसी ने सच ही कहा है health is wealth यानी स्वास्थ्य ही धन है। इसलिए success के बदले अपने health का सौदा कभी ना करें। क्योंकि आप चाहे कितने ही सफल हो जाएं लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के बग़ैर एक अच्छी और खुशहाल जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। आजकल अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि सफलता की भाग-दौड़ लोग इतने बिजी हो गए हैं कि अपने सेहत को नजरंदाज कर देते। ना समय पर खाना ना समय पर सोना, ना physical activity। ऐसे लोग सफलता तो प्राप्त कर लेते हैं लेकिन तब तक उनका शरीर अनेकों बिमारियों का घर बन गया होता है।‌ फिर वे बुढ़ापे तक अस्पतालों के चक्कर लगाते रहते हैं। इसलिए सफलता की राह में अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

4. अपनी खुशी और संतुष्टि को प्राथमिकता दें

एक शहर में एक बहुत ही बड़ा डाक्टर था। शहर का सबसे नामी डाक्टर। उसके 50 वें जन्मदिवस पर एक शानदार पार्टी रखी गई थी। देश के बड़े-बड़े लोग आएं थे। नाच गाने के लिए विदेशों से डांसर बुलाए गए थे। पूरा खुशी का माहौल था। लेकिन उसके एक मित्र ने देखा कि डाक्टर अपने कमरे में बैठा रो रहा था। मित्र ने पूछा कि "क्या हुआ, क्यों रहे रहे हो?" डाक्टर ने जबाव दिया, "यार आज जब मैंने डांसर को डांस करते हुए देखा तो याद आया कि मैं तो शुरू से डांसर बनना चाहता था। लेकिन घरवालों का मन रखने के लिए मुझे डॉक्टर बनना पड़ा। आज मेरे पास दौलत, शोहरत इज्जत, सब कुछ है लेकिन मैं भीतर से खुश नहीं हूं। मुझे लगता है कि मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई।" दोस्तों भले ही यह आपको कहानी लग रही हो लेकिन ये हकीकत है। आज भी ऐसे बहुत लोग हैं जिनके पास दौलत, शोहरत इज्जत सब कुछ है लेकिन वे अंदर से खुश और संतुष्ट नहीं हैं। इसलिए खूब सोच समझ कर फैसला करें कि जीवन में आपकी प्राथमिकता  क्या है।

5. एक अच्छा इंसान बनें


दोस्तों आज दुनिया में हर आदमी आर्थिक रूप से सफल होना चाहता है। प्रत्येक आदमी कुछ ना कुछ बनना चाहता है। परन्तु यह ध्यान रहे कि चाहे डाक्टर बनना चाहते हो, इंजीनियर बनना चाहते हो, आई पी एस बनना चाहते हो या कुछ और बनना चाहते हो लेकिन हमेशा ईमानदारी और सच्चाई के रास्ते पर ही चलें क्योंकि अगर आप अधर्म और बुराई के रास्ते पर चल कर कुछ हासिल भी कर लो तो अपनी अंतरात्मा को खुश नहीं रख पाओगे। अगर ग़लत रास्ते पर चल कर आप जीत बन जाओ तो भी आप हार जाओगे क्योंकि आप अपने अंदर के इंसान को खो चुके होंगे। कबीर का एक दोहा आपने सुना होगा कि बड़ा हुआ तो क्या हुआ जैसे ताड़ खजुर पंछी को छाया नहीं फल लागे अति दूर। बड़ा आदमी बन कर भी क्या फायदा जब किसी के काम ना आ सकें। किसी की मदद ना कर सकें, किसी को खुशी ना दे सकें। याद रखिए कि आपके साथ आपका पैसा नहीं जायेगा, आपके कर्म ही जायेंगे। इसलिए कुछ बने या ना बने एक अच्छा और सच्चा इंसान जरूर बनें।

इसे विडियो के रूप में देखें 👇


आपको ये लेख भी पसंद आएंगे। 👇







दोस्तों अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर मुझे जो बातें अच्छी लगी मैंने आपको बता दी अब यह आपको तय करना है कि आप अपने जीवन में किस चीज को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन मैं भी जानना चाहता हूं कि आप लोग लोग किस चीज को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं इसीलिए कृपया नीचे कमेंट करके हमें भी जरूर बताएं। और अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और हां आप चाहे तो हमारे ब्लॉग को फॉलो करके हमारे नियमित पाठक बन सकते हैं। 
धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ